#INDvBAN : तीसरे T-20 मैच में कुलदीप को मौका देने की जरूरत

Prabhat Khabar

Prabhat Khabar

Author 2019-11-10 11:37:00

img

क्रिस श्रीकांत

टीम इंडिया का बल्लेबाजी विभाग बेहतरीन नजर आ रहा है, हालांकि टीम मैनेजमेंट को सीनियर गेंदबाजों को आराम देते वक्त गेंदबाजी विभाग पर ध्यान देने की जरूरत है. निश्चित रूप से सबसे बड़ा पुरस्कार वर्ल्ड कप है और इस बात में कोई संदेह नहीं है कि सारी योजना उसी के इर्द गिर्द बुनी जा रही है. मुझे लगता है कि वर्ल्ड कप अभियान में रिस्ट स्पिनर अहम भूमिका निभाने जा रहे हैं. ऐसे में कुलदीप यादव को टीम में शामिल करने का ये सही वक्त है.

ऑस्ट्रेलिया में बड़े मैदानों और विकेट पर उछाल को देखते हुए कुलदीप और चहल की जोड़ी घातक साबित हो सकती है. मौजूदा सीरीज कुलदीप को मौका देने के लिए आदर्श मौका है. हालांकि राहुल चाहर भी खराब विकल्प नहीं हैं लेकिन कुलदीप का अनुभव उनके पक्ष में है. वर्ल्ड कप के लिए मेरी टीम में एक ऑफ स्पिनर भी शामिल होता है. वॉशिंगटन सुंदर ऐसी खोज हैं, जो न केवल कसी हुई गेंदबाजी कर सकते हैं, बल्कि बल्ले से भी प्रभावी हैं. इसके अलावा उनकी फील्डिंग भी शानदार है. जिस तरह रोहित शर्मा ने वॉशिंगटन सुंदर का इस्तेमाल किया वह बेहतरीन था.

उन्होंने सुंदर के दो ओवर पावर प्ले में कराये और दो रन रोकने के लिए मध्य ओवरों में. रोहित ने स्पिनरों का बेहतरीन इस्तेमाल किया, जिसका फायदा उन्हें नियमित विकेट के तौर पर मिला. ऐसे में जबकि तीन स्पिनर पर बात हो चुकी है और हार्दिक पाड्ंया के तौर पर ऑलराउंडर ही मौजूद है, तो तेज गेंदबाजी विभाग पर बात करते हैं. जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को जगह मिलनी ही चाहिए. चिंता की बात उनके सहयोगी गेंदबाज को लेकर है. खलील अहमद इस स्तर पर सही विकल्प नजर नहीं आ रहे हैं. बेशक सुधार की गुंजाइश कहती है, लेकिन उन्हें तेजी से सीखना होगा.

हालात अनुकूल हों तो दीपक चाहर अलग ही गेंदबाज नजर आते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका जैसे देशों में उन्हें मुश्किल पेश आ सकती है, अगर वह अपनी गेंदबाजी में कुछ और हथियार शामिल कर लेते हैं, तो तीसरे तेज गेंदबाज की जगह भर सकते हैं. बांग्लादेश और भारत के बीच रविवार को होने वाले मुकाबले में मेजबान टीम दावेदार के तौर पर मैदान में कदम रखेगी.

(टीसीएम)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN