अनिल कुंबले बने किंग्स इलेवन पंजाब के मुख्य कोच

Cricketiapa

Cricketiapa

Author 2019-10-18 03:01:42

टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अनिल कुंबले को गुरुवार को फ्रेंचाइजी की बोर्ड बैठक के बाद कोच के रूप में नियुक्त किया गया .आइपीएल 2020 (IPL 2020) में पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले (Anil Kumble) कोच की भूमिका में नजर आएंगे. कुंबले को किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें प्रमुख कोच बनाया है कुंबले इस प्रकार आइपीएल 2020 में एकमात्र भारतीय मुख्य कोच होंगे.

imgThird party image reference

 कुंबले को आइपीएल नीलामी से पहले कोच नियुक्त किया गया है, जो कोलकाता में 19 दिसंबर को होने वाली हैअनिल कुंबले इससे पहले मुंबई इंडियंस के चीफ मेंटर रह चुके हैं उन्हें 2013 में इस भूमिका के लिए नियुक्त किया गया था और मुंबई उस वर्ष में अपना पहला आइपीएल खिताब जीतने में सफल रही थी. कुंबले इससे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मेंटर रहे. 2017 में भारत के मुख्य कोच का पद छोड़ने के बाद कुंबले की कोच के तौर पर इस दौरान वापसी होगी.

इस दौरान कुंबले और कप्तान विराट कोहली मतभेद के चलते काफी खबरों में रहे थे.कुंबले और कोहली के बीच कथित तौर पर चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के दौरान बातचीत भी नहीं हो रही थी

इसके बाद दिग्गज लेग स्पिनर भारतीय टीम के साथ वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं गए थे.इसके बाद रवि शास्त्री को 2017 में भारत क्रिकेट का मुख्य कोच बनाया गया. कुंबले की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब किंग्स इलेवन की टीम बड़े नामों के मौजूदगी के बावजूद आइपीएल में उतना शानदार प्रदर्शन नहीं कर सका है.

किंग्स इलेवन पंजाब के सह मालिक नेस वाडिया ने कहा कि उनकी फ्रेंचाइजी ने खिलाड़ियों की अदला-बदली में रविचंद्रन अश्विन को दिल्ली कैपिटल्स को नहीं सौंपने का फैसला किया है. पता चला है कि नव नियुक्त मुख्य कोच अनिल कुंबले चाहते हैं कि अश्विन टीम के साथ बने रहें जो पिछले दो सत्र में कप्तान थे.वाडिया ने कहा, .वह जिस तरह से क्रिकेट खेलते हैं और उनका प्रदर्शन सब कुछ बयां करता है.‘बोर्ड ने पुनर्विचार किया और उसे अहसास हुआ कि अश्विन टीम का अहम हिस्सा हैं. दिल्ली कैपिटल्स के साथ चर्चा हुई थी लेकिन इन चर्चाओं का कोई परिणाम नहीं निकला.

चर्चा थी कि अगले सत्र के लिए किंग्स इलेवन पंजाब अश्विन को दिल्ली कैपिटल्स के साथ ट्रेड करना चाह रहा था जिसके लिए उसकी बात दिल्ली की फ्रैंचाइज़ी के साथ चल रही थी. हालांकि टीम के नए कोच अनिल कुंबले के कहने पर टीम ने फैसला बदल दिया है और अश्विन को रिटेन करने का फैसला किया है.पीटीआइ के अनुसार टीम के सह-मालिक मोहित बर्मन ने कहा कि कुंबले टीम के कप्तान रविचंद्रन अश्विन के भविष्य पर भी फैसला लेंगे.पिछले दो सत्रों में टीम की कप्तानी करने वाले अश्विन सीजन में दिल्ली कैपिटल्स से जुड़ सकते हैं.

अश्विन इस वक्त टीम इंडिया का हिस्सा हैं और दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जबरदस्त गेंदबाजी कर रहे हैं. अश्विन ने दो टेस्ट मैचों में अब तक 14 विकेट चटकाए हैं जिसमें पहले टेस्ट की पहली पारी में सात विकेट भी शामिल हैं ।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN