अफगानिस्तान के इरादे बुलंद तो वेस्टइंडीज भी तैयार

Dastak Times

Dastak Times

Author 2019-11-06 02:22:58

imgलखनऊ । अभ्यास मैच में ही वेस्टइंडीज की टीम को चार विकेट से मात देने वाली अफगानिस्तान टीम कप्तान राशिद खान के नेतृत्व में जब कल बुधवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में कैरेबियाई टीम के खिलाफ उतरेंगी तो उसका इरादा सीरीज में बढ़त लेने का होगा। तो दूसरी ओर वेस्टइंडीज टीम अभ्यास मैच की हार को पीछे छोड़कर जीत के लिए कोशिश करेगी।

दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच आज

अटल इटाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस मैच की दोनों ही टीमें छोटे फार्मेट की खतरनाक टीमें मानी जाती हैं। यह स्टेडियम अब अफगान टीम का घरेलू मैदान भी है। वैसे अफगान टीम में कुछ वर्ल्ड क्लास स्पिनर भी है जो इस मुकाबले में वेस्टइंडीज पर भारी पड़ सकते हैं। वहीं टी-20 की सबसे खतरनाक टीम वेस्टइंडीज क्रिकेट बुरे दौर से गुजर रही है तो अफगानिस्तान विश्व क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बनाता दिख रहा है।

अफगानिस्तान के वर्ल्ड क्लास स्पिनर वेस्टइंडीज पर पड़ सकते हैं भारी

imgहाल में अफगान क्रिकेट को आईसीसी ने टेस्ट का दर्जा दिया है। अफगानिस्तान टीम के पास राशिद खान जैसे खतरनाक स्पिनर मौजूद है जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम को तहस नजर कर सकता है। वल्र्ड क्रिकेट में फिरकी के नये स्टार अफगानिस्तान के युवा स्पिनर मुजीब उर रहमान के साथ राशिद खान और मुजीब उर रहमान किसी भी बल्लेबाजी क्रम का बुरा हाल कर सकते है। अफगान टीम में कुछ अच्छे हिटर बल्लेबाज भी है।

इंडीज को कप्तान कीरोन पोलॉर्ड से काफी उम्मीदें

दूसरी ओर वेस्टइंडीज टीम एकदम नई है। उनके पास अनुभवी खिलाड़ी कीरोन पोलॉर्ड है अकेले मैच का रूख बदल सकते हैं। वैसे भी कप्तान पोलॉर्ड ने छक्के जडने का अभ्यास किया। लेग स्पिनर हेडन वॉल्स जूनियर, आक्रामक सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन किंग को अफगानिस्तान के खिलाफ डेब्यू की तैयारी में है और तीनों खिलाडियों ने नेट पर भी पसीना बहाया। लिंडल सिमंस से भी इंडीज टीम को खासी उम्मीद है जिन्होंने ट्रिनबागो के लिए खेलते हुए 12 पारियों में 430 रन ठोके थे।  हालांकि आंद्रे रसेल और क्रिस गेल न होने से वेस्टइंडीज थोड़ा कमजोर जरूर है लेकिन अफगानिस्तान को हराने का दम रखता है। हालांकि अपने घरेलू मैदान पर लगातार अभ्यास के दौरान अपनी कमजोरियों को दूर करने वाली अफगान टीम का दावा मजबूत दिखायी देता है।

जेसन होल्डर, कीरोन पोलार्ड और शाई होप के प्रदर्शन पर टिकी निगाहें

imgकैरेबियाई टीम की नजरें मुख्य रूप से आलराउंडर जेसन होल्डर, कप्तान कीरोन पोलार्ड और बल्लेबाज शाई होप के प्रदर्शन पर टिकी होंगी। हेटमायर और निकोलस पूरन भी अच्छे हैं लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता नहीं रहती। अफगानिस्तान के पास कप्तान राशिद (68 मैचों में 131 विकेट), नबी (121 मैचों में 128 विकेट) और मुजीब (37 मैचों में 58 विकेट) की स्पिन तिकड़ी है जो किसी भी मजबूत बल्लेबाजी क्रम को धराशायी करने में सक्षम है। वेस्टइंडीज की टीम में जेसन होल्डर (107 मैचों में 130 विकेट) के अलावा उल्लेखनीय रिकॉर्ड वाला और कोई अनुभवी गेंदबाज नहीं है। होल्डर के बाद कप्तान पोलार्ड ही ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने 101 वनडे में 50 विकेट लिए हैं। वह भी लगभग तीन साल बाद कोई वनडे मैच खेलेंगे।
वहीं विंडीज की टीम इस मामले में खासी कमजोर दिखती है। होल्डर को छोडकर उसके पास एक भी स्तरीय ऑलराउंडर नहीं है। इस स्टेडियम में पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज का आयोजन किया गया है। पिछले साल यहां भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 के रूप में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया था। इस स्टेडियम में अफगान टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैचों की श्रृंखला के साथ एक टेस्ट भी खेलेगी।
टीमेंः अफगानिस्तान- राशिद खान (कप्तान), असगर अफगान, हजरतुल्लाह जाजाई, रहमत शाह, जावेद अहमदी, अफसर जाजाई, गुलबदीन नायब, मो. नबी, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत,शरफुद्दीन अशरफ, इब्राहिम जादरान, यामिन अहमदजई, नवीन उल हक, इकराम अलीखित, मुजीब उररहमान।
वेस्टइंडीज- कीरोन पोलार्ड (कप्तान), शाई होप, एविन लुईस, सीमरॉन हेटमायर, सुनील अ बरीश, निकोलस पूरन, ब्रेंडन किंग, रोस्टन चेज, जेसन होल्डर, हेडन वाल्श, जूनियर कैरी पियर्स, शेल्डन कॉट्रेल, कीमो पाल, अलजारी जोसेफ, रोमारियो शेफर्ड।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD