अफ्रीकियों का निकाला दम, जीतने को तैयार हम

Divya Himachal

Divya Himachal

Author 2019-10-13 02:43:51

imgपुणे – भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज के दूसरे मैच में पहली पारी के आधार पर 326 रन की बढ़त ले ली। दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में 275 रन पर ऑलआउट हो गई। वह फॉलोऑन नहीं बचा सकी। इससे पहले भारत ने पहली पारी पांच विकेट पर 601 रन बनाकर घोषित की थी। केशव महाराज ने करियर का पहला अर्द्धशतक लगाया। वे 72 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने फिलेंडर के साथ 9वें विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी की। फिलेंडर ने नाबाद 44 रन बनाए। भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। अफ्रीकी टीम के खिलाफ पहली पारी के आधार पर भारत की ये दूसरी बड़ी बढ़त है। इससे पहले 2009-10 में कोलकाता के ईडन गार्डंस पर 347 रन की बढ़त बनाई थी। दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 64 रन बनाए। ये उनके टेस्ट करियर का 21वां अर्द्धशतक है। भारत के लिए अश्विन के अलावा उमेश यादव ने तीन विकेट लिए। मोहम्मद शमी को दो और रविंद्र जडेजा को एक सफलता मिली।

इशांत शर्मा को दो बार चेतावनी

पिच के सुरक्षित क्षेत्र में पैर रखने के चलते इशांत शर्मा को अंपायर ने दो बार चेतावनी दी। यदि कोई गेंदबाज ये गलती तीन बार करता है, तो वह नियमानुसार उस एक पारी में गेंदबाजी नहीं कर सकता। दो बार चेतावनी के बाद तीसरी बार अंपायर टीम के कप्तान से बात करते हैं और गेंदबाज को बाहर करने को कहते हैं।

उमेश ने पैवेलियन भेजे दोनों ओपनर्स

दक्षिण अफ्रीका के ओपनर एडेन माक्ररम खाता खोले बगैर पैवेलियन लौट गए। उनके बाद डीन एल्गर छह रन पर बोल्ड हो गए। दोनों को उमेश यादव ने आउट किया। टेम्बा बवुमा (8) को मोहम्मद शमी ने ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया। उमेश ने तीन और शमी ने दो विकेट लिए।

imgपुणे – भारत ने पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन मेहमान साउथ अफ्रीकी टीम को 275 रन पर ऑलआउट कर दिया। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पारी में 69 रन देकर चार विकेट झटके। इसी के साथ उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 50 टेस्ट विकेट भी पूरे किए। वह इस टीम के खिलाफ 50 टेस्ट विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकार्ड अनिल कुंबले के नाम है। कुंबले ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 84 टेस्ट विकेट लिए हैं। जवागल श्रीनाथ 64 विकेट के साथ दूसरे और हरभजन सिंह 60 विकेट के साथ तीसरे पायदान पर हैं।

imgपुणे – भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पुणे में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे मैच के तीसरे दिन सुरक्षा में सेंध लगाते हुए एक दर्शक मैदान में घुस गया। वह दर्शक सीधा रोहित के पास पहुंचा और उनके पैर छू लिए। रोहित इसके लिए बिलकुल तैयार नहीं थे। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान रोहित शर्मा गिर गए। उनके साथ तस्वीर में अजिंक्य रहाणे भी नजर आ रहे हैं। घटना उस समय की है, जब सेनुरान मुथुसामी के आउट होने के बाद वेरनान फिलेंडर ने मैदान का रुख किया था। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जारी इस सीरीज के दौरान यह इस तरह की तीसरी घटना है। विशाखापत्तम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दरान एक फैन मैदान में घुस गया था और कप्तान विराट कोहली से हाथ मिलाया था। यही नहीं, उसने मैदान में मौजूद खिलाडि़यों के साथ सेल्फी लेने की भी कोशिश की थी। इससे पहले, इन्हीं दोनों टीमों के बीच खेले गए दूसरे टी-20 मुकाबले के दौरान मोहाली में फैंस के मैदान में घुसने की घटनाओं के कारण दो बार खेल रोकना पड़ा था। मैदान पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने इसके बाद इस फैन को बाहर निकाला।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN