अभिभावकों के लिए सिरदर्द बन चुके हैं PUBG जैसे गेम्स

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:21:06

img

img

इस वक्त ऑनलाइन गेमिंग का शौक़ चरम पर है. मोबाइल और इंटरनेट कनेक्टिविटी के बीच PUBG यानि प्लेयर्स अननोन बैटल ग्राउंड जैसे खेल ख़ासे लोकप्रिय हो रहे हैं. लेकिन मनोचिकित्सकों के मुताबिक़ ये लोकप्रियता अब बीमारी बन चुकी है. हालात इतने ख़राब हैं कि रोज़ाना सैकड़ों लोग ऑनलाइन गेमिंग से निजात पाने के लिए डि-एडिक्शन सेंटरों और मनोचिकित्सकों का रुख़ कर रहे हैं.

ऑनलाइन गेंमिंग दुनिया में ब्लू व्हेल और PUBG जैसे खेल अभिभावकों का सिरदर्द बन चुके हैं. PUBG यानि प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड एक ऐसा खेल है जिसमें प्लेयर अनजान लड़ाई के मैदान में और एक अनजाने वॉर ज़ोन में, अनजाने दुश्मनों को मारने की कोशिश करता है. इस खेल में ज़बर्दस्त एक्शन, शानदार ग्राफिक्स खेलने वाले को वॉरियर होने का अहसास दिलाता है.

इसमें 100 खिलाड़ी वर्चुअली किसी टापू पर उतरते हैं. इसके बाद अत्याधुनिक हथियारों के ज़रिए खुद का बचाव करते हुए दुश्मनों को मार गिराते हैं.

गेम के दौरान खिलाड़ी का सुरक्षित क्षेत्र धीरे-धीरे छोटा होता जाता है. खिलाड़ी पर उसी क्षेत्र में रहने पर दबाव बढ़ता है और अंत में जीवित बचता है वही विजेता बन जाता है. सितंबर 2015 में इसमें ताज़ा अपडेट के ज़रिए नाइट मोड, नया स्पेक्टेटर मोड, कई हैलोवीन थीम और मूवी की तरह के तमाम नए इफेक्ट जोड़े गए हैं.
हालांकि ये खेल रोमांच से भरा है लेकिन यही रोमांच लोगों में इसके एडिक्शन की वजह बन रहा है.

दुनियाभर में इस खेल के 40 करोड़ से ज़्यादा यूज़र हैं. मनोचिकित्कों का कहना है कि ये खेल बच्चों और युवाओं को हिंसक बना रहा है. यो गेम बच्चों के बीच गोलियां चलाना,एक-दूसरे की हत्या करना, लूटपाट, आक्रामकता आदि को बढ़ावा दे रहा है.

इस गेम की बढ़ती लत की वजह से गुजरात, कर्नाटक और जम्मू कश्मीर में इस पर रोक लगा दी गई है. दिल्ली के राम मनोहर लोहिया के मानसिक स्वास्थ्य केंद्र में हर हफ्ते ऐसे तीन से चार बच्चे काउंसलिंग के लिए आ रहे हैं जिन्हें इस खेल की लत लग गई है. भारत में तमाम यूज़र्स हर रोज़ औसतन 1 घंटा मोबाइल पर गेम खेलने में बिताते हैं. लेकिन PUBG यूज़र्स औसतन हर रोज़ पांच से छह घंटे तक गेमिंग पर ख़र्च कर रहे हैं.

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN