आज नागपुर में फाइनल

Divya Himachal

Divya Himachal

Author 2019-11-10 02:46:13

imgनागपुर –कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा की तूफानी पारी से सीरीज में वापसी कर चुकी भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ रविवार को होने वाले तीसरे और अंतिम टी-20 मुकाबले में सीरीज कब्जाने के मजबूत इरादे से उतरेगी। बांग्लादेश ने दिल्ली में पहला मैच सात विकेट से जीता था, जबकि भारत ने कप्तान रोहित की 85 रन की शानदार पारी से राजकोट में दूसरा मुकाबला आठ विकेट से जीत लिया था। अब नागपुर में निर्णायक मुकाबले की बारी है, जिसमें दोनों टीमें जीत हासिल करने के लिए पूरा जोर लगा देंगी। रोहित ने दिल्ली में पहले मैच की पूर्वसंध्या पर कहा था कि बांग्लादेश की टीम अपने दिन किसी भी टीम को हरा सकती है और बांग्लादेश ने सात विकेट की जीत से इस बात को सही साबित कर दिखाया था लेकिन दूसरे मैच में रोहित के छह चौकों और छह छक्कों के तू़फान में बंगलादेश उड़ गया था। भारत और बंगलादेश के बीच अब तक 10 टी-20 मुकाबले हो चुके हैं, जिसमें भारत ने नौ जीते हैं और सिर्फ एक गंवाया है। बंगलादेश ने भारत से अब तक कोई टी-20 सीरीज नहीं जीती है और यदि वह दिल्ली के प्रदर्शन को दोहरा देता है तो वह इतिहास बना सकता है।

इतिहास बनाने पर बांग्लादेश की नजर

बांग्लादेश की नजरें भी इतिहास बनाने पर लगी होंगी। उसके शीर्ष बल्लेबाज लिटन दास भी एक उपलब्धि के करीब हैं। वह 12 रनों की पारी खेलने के साथ ही अपने 500 टी-20 इंटरनेशनल रन पूरे कर लेंगे। उनसे पहले सिर्फ छह बंगलादेशी बल्लेबाज ही ऐसा कर पाए हैं, जबकि कप्तान महमूदुल्लाह मैच में दो छक्के लगाते ही टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 छक्के लगाने वाले बांग्लादेश के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।

रोहित पर निर्भर

भारत के साथ समस्या यही है कि वह अपने शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ़खास तौर पर रोहित पर इतना निर्भर है कि यदि इनमें से कोई नाकाम रहता है तो भारत का मध्य और निचला क्रम मैच बचा नहीं पाता है जैसा दिल्ली में हुआ था। यदि शीर्ष क्रम में रोहित चलते है तो भारत का रास्ता आसान हो जाता है।

बस दो छक्के और

रोहित के सामने इस मुकाबले में दिलचस्प रिकार्ड बनाने का मौका रहेगा और उनकी एक और शानदार पारी सीरीज भारत के नाम कर देगी। रोहित के पास भारत की तरफ से सबसे पहले 400 छक्के पूरे करने का मौका है और वह इस रिकार्ड से मात्र दो छक्के दूर हैं। वह अब तक 398 छक्के लगा चुके हैं।

फिफ्टी के रिकार्ड पर भी नजर

रोहित ने टेस्ट क्रिकेट में 51 छक्के, वनडे में 232 छक्के और टी20 इंटरनेशनल में 115 छक्के लगाए हैं। रोहित अगर इस मैच में 50 से अधिक का स्कोर करते हैं, तो वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 23 बार 50 से अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। फिलहाल रोहित और विराट कोहली दोनों ही 22-22 बार 50 से अधिक का स्कोर बना चुके हैं।

राजकोट में दिखा पराक्रम

राजकोट में कप्तान रोहित शर्मा ने अपने रिकार्ड 100वें टी-20 मैच में 85 रन की विस्फोटक पारी खेलते हुए भारत को आठ विकेट की जीत दिलाई थी। रोहित ने मात्र 43 गेंदों पर 85 रन की आतिशी पारी में छह चौके और छह छक्के लगाए जिसकी बदौलत भारत ने मैच 16वें ओवर में ही समाप्त कर दिया।

दिल्ली में पाई थी पहली जीत

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में बंगलादेश ने विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम की नाबाद 60 रन की जबरदस्त पारी की बदौलत भारत को पहले मैच में सात विकेट से हराया था। बांग्लादेश ने इससे पहले भारत से आठ मैच गंवाए थे, लेकिन नौंवें मुकाबले में उसने शानदार जीत हासिल की।

चहल के लिए चांस

लेग स्पिनर चहल के पास इस मैच में अपने 50 टी-20 विकेट पूरे करने का मौका रहेगा। वह अब तक 49 टी-20 इंटरनेशनल विकेट है और वह एक विकेट लेते ही 50 विकेट पूरे कर लेंगे। इससे पहले यह उपलब्धि अश्विन (52) और जसप्रीत बुमराह (51) को हासिल है।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN