आज पंत नहीं होंगे टीम में, कौन होगा नंबर 4, देखिए संभावित टीम

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:43:58

img

शिखर धवन के चोटिल होने के बाद टीम के सामने ओपनिंग से ज़्यादा नंबर चार का संकट खड़ा हो गया है. ये एक ऐसा स्पॉट है जहां पर भारतीय टीम ने पिछले दो साल में कई बल्लेबाज़ों को आजमाया और कई तब्दीलियां कीं.

img

शिखर धवन के बाहर होने से ओपनिंग में लेफ़्ट-राइट जोड़ी भी टूट गई है. अब केएल राहुल ओपनिंग करेंगे तो शीर्ष क्रम में एक भी बाएं हाथ का बल्लेबाज़ नहीं बचेगा जो विपक्षी टीम पर बाएं-दाएं हाथ की बैटिंग के ज़रिए दबाव बना सके. धवन अगर टिक जाते थे निचले स्तर तक ये कॉम्बिनेशन बरकरार रहता था. ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ उन्होंने 117 रनों की पारी खेली थी और नैथन कुल्टर-नाइल की गेंद से अंगूठे पर चोट खा बैठे थे.

टीम में ऋषभ पंत को इंग्लैंड बुलाया गया है लेकिन न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ मैच में उनका नहीं खेलना तय है. वो पाकिस्तान के विरुद्ध होने वाले मैच में उपलब्ध रहेंगे. ऐसे में सवाल ये है कि आज अगर पंत नहीं तो कौन?

img

नंबर 4 के बल्लेबाज़ के लिए टीम के पास विकल्प के तौर पर कई खिलाड़ी मौजूद हैं. पिछले मुक़ाबले में टीम इंडिया ने हार्दिक पंड्या से इस पोजिशन पर बल्लेबाज़ी कराई थी. उस वक़्त भारत को रन गति तेज़ करना था और पंड्या ने टीम के लिए अपनी भूमिका अदा की. वही टीम में महेंद्र सिंह धोनी, विजय शंकर और दिनेश कार्तिक जैसे बल्लेबाज़ इस पोजीशन के दावेदार हो सकते है. आंकड़ों की अगर बात करे तो धोनी ने नंबर चार पर 30 पारियां खेली हैं, जिसमें उन्होंने 56.58 की औसत से 1358 रन बनाए हैं.

img

आम तौर पर वो नंबर 5 या 6 पर बल्लेबाज़ी करने आते हैं, लेकिन ज़रूरत पड़ने पर वो 4 नंबर पर बैटिंग कर सकते हैं. आज के मैच में भारत के पास चार विकल्प है. पंड्या, धोनी, विजय शंकर और दिनेश कार्तिक.

ये तय है कि विजय शंकर और दिनेश कार्तिक में से किसी एक को ही मौक़ा मिलेगा. ज़्यादा संभावना इसी बात की है कि अगर टीम सामान्य अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करती रही तो चौथे नंबर पर इन्हीं दोनों में से किसी एक को मौक़ा दिया जाएगा.

भारत की संभावित टीम

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), दिनेश कार्तिक/विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युज़वेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

शिखर धवन की चोट को लेकर अभी भी टीम मैनेजमेंट और चयनकर्ताओं के बीच तकरार जारी है. चयनकर्ता रिप्लेसमेंट के तौर पर रिषभ पंत को भेजना चाहते थे, लेकिन टीम मैनेजमेंट चाहती है कि पंत ‘कवर’ के तौर पर आएं. टीम मैनेजमेंट को उम्मीद है कि धवन की चोट लीग मैच ख़त्म होते-होते ठीक हो सकती है. अगर धवन लौट आए और फिट रहे तो विश्वकप के किसी भी मैच से उन्हें बाहर बैठाने का रिस्क टीम मैनेजमेंट नहीं लेना चाहती.

ऐसे में मुमकिन है कि अगर आज बारिश ना हुई और भारत-न्यूज़ीलैंड के बीच मैच सामान्य तरीक़े से हुआ और नंबर चार पर उतरा बल्लेबाज़ अगर फॉर्म में नज़र आया तो पंत को टूर्नामेंट में बैठना पड़ सकता है. अगर नंबर चार पर बल्लेबाज़ी के लिए उतरा बल्लेबाज़ फ्लॉप रहा तो पाकिस्तान के ख़िलाफ़ हम पंत को टीम में देख सकते हैं.

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN