आज ही के दिन डरबन की पिच पर पड़े थे यूवी के छः छक्के

Good Samachar

Good Samachar

Author 2019-09-19 16:07:55

img

19 सितंबर 2007 यानी ठीक 12 साल पहले आज ही के दिन भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह ने डरबन के मैदान पर इतिहास रचा था।

दक्षिण अफ्रीका में खेले गए पहले टी-20 वर्ल्ड कप में युवराज ने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर की सभी 6 गेंदों पर 6 छक्के मारे थे। जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अफ्रीकी धुरंधर हर्शल गिब्स के बाद एक ओवर में छह छक्के मारने वाले यूवी दूसरे बल्लेबाज बने थे।

ताबड़तोड़ छक्के से दहला डरबन

भारत की पारी का 18वां ओवर था, एंड्रयू फ्लिंटॉफ गेंदबाजी कर रहे थे और उनकी युवराज के साथ कहा सुनी हो गई थी। दरअसल, फ्लिंटॉफ ने युवराज की तरफ भद्दे इशारे किए थे, लेकिन उसका खामियाजा ब्रॉड को भुगतना पड़ा।

19वें ओवर में युवराज ने ब्रॉड की सभी गेंदों को सीमा रेखा के पार पहुंचाया तो यूवी की इस शानदार पारी से डरबन दहल उठा। वहीं क्रीज के दूसरे छोर पर खड़े कप्तान महेंद्र सिंह धोनी युवी को बस देखते रह गए।

img

12 गेंदों में फिफ्टी

इस दौरान युवराज ने मात्र 12 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। जो आज भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रिकॉर्ड है। युवी ने कुल 16 गेंदों में 58 रन बनाए इस दौरान उन्होंने 7 छक्के और 3 चौके मारे।

युवी की पारी के दम पर ही भारत ने उस मैच में 218/4 रनों का स्कोर बनाया और इंग्लैंड को 18 रनों से हराया था। जिसके बाद फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराकर खिताब अपने नाम किया था।

ब्रॉड बोले- युवी ने मुझे गेंदबाज बना दिया

युवराज के क्रिकेट से संन्यास के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक इंटरव्यू में कहा, 'युवी ने मुझे 6 छक्के जड़कर गेंदबाज बना दिया। जिस वक्त उन्होंने मुझे 6 छक्के मारे थे, उस वक्त मैं 21 साल का था। डेथ ओवर में गेंदबाजी करने का अनुभव नहीं था। इस मैच में युवराज गेंद को बहुत अच्छी तरह हिट कर रहे थे। उस दिन स्लोअर-यॉर्कर कोई भी डिलिवरी मेरा साथ नहीं दे रही थी।'

img

यूवी के रिकॉर्ड

गौरतलब है कि 37 साल के युवराज सिंह ने इसी साल जून में क्रिकेट को अलविदा कह दिया। अपने क्रिकेट करियर के दौरान यूवी ने 304 वनडे में 8701 रन बनाए, जिसमें उनके 14 शतक और 52 अर्धशतक शामिल हैं।

वहीं, 58 टी-20 इंटरनेशनल में उनके नाम 1177 रन हैं। साथ ही 40 टेस्ट मैचों में उन्होंने 3 शतक और 11 अर्धशतकों के साथ 1900 रनों की शानदार पारियां खेली हैं।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN