आज ही ली गई थी वनडे में पहली हैट्रिक, जानें कौन था गेंदबाज

Inextlive

Inextlive

Author 2019-09-20 12:15:00

Inextlive 20 Sep 2019 09:45

img

वनडे क्रिकेट इतिहास में 20 सितंबर का दिन काफी खास है। 37 साल पहले आज ही के दिन वनडे क्रिकेट में पहली हैट्रिक देखने को मिली थी।

कानपुर। क्रिकेट मैदान में आए दिन नए रिकाॅर्ड बनते और टूटते हैं। ऐसा ही एक अनोखा रिकाॅर्ड बना था 37 साल पहले। 20 सितंबर 1982 का दिन वनडे क्रिकेट इतिहास में सुनहरे अक्षरों से लिखा गया है। यह वो दिन था जब एकदिवसीय क्रिकेट में पहली हैट्रिक देखने को मिली थी। ये मैच पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था जिसमें पाक गेंदबाज जलालुद्दीन ने लगातार तीन गेंदों में तीन विकेट लेकर वनडे की पहली हैट्रिक अपने नाम की।

हैदराबाद में खेला गया था मैच
पाक गेंदबाज जलालुद्दीन ने जिस मैच में पहली हैट्रिक ली, वो मैच पाकिस्तान के सिंध प्रांत के हैदराबाद में खेला गया था। उस वक्त ऑस्ट्रेलियाई टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने पाकिस्तान गई थी और पहले ही मैच में वो कारनामा हो गया जिसे दुनिया आज तक याद रखती है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टाॅस जीतकर मेजबान पाकिस्तान को पहले बैटिंग का न्यौता दिया। पाक टीम ने मोहसिन खान के शानदार शतक की बदौलत छह विकेट के नुकसान पर 229 रन बनाए।

इन तीन बल्लेबाजों का किया था शिकार
ऑस्ट्रेलिया को ये मैच जीतने के लिए 230 रन बनाने थे। हालांकि यह लक्ष्य मुश्किल तो नहीं था मगर इसे नामुमकिन बना दिया पाकिस्तान के तेज गेंदबाज जलालुद्दीन ने। इस पाक गेंदबाज ने अपने सातवें ओवर की आखिरी तीन गेंदों में तीन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। जलालुद्दीन का पहला शिकार रोड मार्श बने जिन्हें बोल्ड किया। फिर अगली गेंद पर ब्रूस याॅर्डली को कैच आउट कराया। इसकी अगली गेंद पर जेफ लाॅसन को बोल्ड करते ही जलालुद्दीन ने अपने वनडे करियर की पहली और आखिरी हैट्रिक ली।

पाकिस्तान के लिए खेले सिर्फ 8 वनडे
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज जलालुद्दीन के नाम वनडे क्रिकेट की पहली हैट्रिक लेने का रिकाॅर्ड दर्ज हो मगर वह अपनी टीम के लिए ज्यादा लंबे वक्त तक नहीं खेल पाए। इस समय 60 साल के हो चुके जलालुद्दीन ने पाकिस्तान के लिए सिर्फ 8 वनडे खेले हैं जिसमें उन्होंने 14 विकेट चटकाए। वहीं टेस्ट में जलालुद्दीन को सिर्फ 6 मैचों में खेलने का मौका मिला जिसमें वह 11 विकेट ले पाए।

वनडे में ली जा चुकी हैं 48 हैट्रिक
1982 से लेकर अब तक वनडे में कुल 48 हैट्रिक ली जा चुकी हैं। भारत की तरफ से तीन गेंदबाजों ने हैट्रिक ली। इसमें चेतन शर्मा, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी का नाम शामिल है।

READ SOURCE

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD