आनन्देश्वर पाण्डेय को मिला उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान

Instant Khabar

Instant Khabar

Author 2019-09-28 16:43:44

img

लखनऊ। पिछले 41 साल से देश व उत्तर प्रदेश में खेलों को नया आयाम देने के लिए कार्य कर रहे व राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए खेलों को नया आयाम देने वाले दिग्गज खेल प्रशासक यश भारती पुरस्कार विजेता आनन्देश्वर पाण्डेय (कोषाध्यक्ष, भारतीय ओलंपिक संघ व महासचिव यूपी ओलंपिक एसोसिएशन) को 17वें राष्ट्रीय पुस्तक मेले में आज उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान-2019 प्रदान कर सम्मानित किया गया।

सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि डाक्टर अशोक बाजपेयी (राज्यसभा सांसद) ने आनन्देश्वर पाण्डेय को यह सम्मान प्रदान किया। सम्मान के तौर पर आनन्देश्वर पाण्डेय को उत्तर प्रदेश गौरव ट्राफी, अंगवस्त्र, सम्मान पत्र और पर्यावरण सरंक्षण के प्रतीक के तौर पर एक पौधा भी प्रदान किया।

मुख्य अतिथि डा.अशोक बाजपेयी ने इस अवसर पर कहा कि आनन्देश्वर पाण्डेय का जीवन प्रदेश में खेल के विकास के लिए समर्पित लोगों का एक उदाहरण है। उन्होंने लगातार संघर्षो से निकलकर अपना जीवन खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने में लगा दिया। आज इस मंच से इन्हें उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान दिया गया एवं इनके खेल में योगदान को देखते हुए हम इन्हें पद्म पुरस्कार दिलवाने के लिए सिफारिश करेंगे।

सम्मनित होने के बाद आनन्देश्वर पाण्डेय ने कहा कि शिक्षा के समान शारीरिक शिक्षा को भी समान महत्व दिया जाना चाहिए और अभिभावकों को भी अपने बच्चों को खेल तथा शारीरिक शिक्षा के लिए प्रेरित करना चाहिए।

सम्मान समारोह की अध्यक्षता करते हुए टीपी हवेलिया (अध्यक्ष, कराटे एसोसिएशन आॅफ यूपी, समाजसेवी) ने कहा कि स्कूलों में शारीरिक शिक्षा को अनिवार्य विषय बनाने के लिए आनन्देश्वर पाण्डेय काफी बड़ी पहल की। अपनी पढ़ाई व खेल में ऊंचाईयां पाने के बावजूद इन्होंने 1977 में नौकरी करने की जगह खेल व खिलाडियों के लिए कार्य करने का प्रण लिया।

इस अवसर पर लखनऊ ओलंपिक एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष सैयद रफत ने आनन्देश्वर पाण्डेय के व्यक्तित्व को एक शेर के माध्यम से यू कहा कि मैं एक कतरा हूं कि मेरा अलग वजूद है, हुआ करे जो समंदर मेरी तलाश में है।

श्री मनोज चंदेल (संयोजक पुस्तक मेला) ने कहा कि आनन्देश्वर पाण्डेय जैसे विराट व्यक्तित्व को सम्मानित करके यह मंच गौरवान्वित महसूस कर रहा है। इस अवसर पर वेद प्रकाश त्रिपाठी ने आनन्देश्वर पाण्डेय को शब्दभेदी बाण के माध्यम से माला पहनाकर सम्मानित किया। आज आयोजित सम्मान समारोह में चंद्र कुमार शर्मा (सचिव यूपी ताइक्वांडो एसोसिएशन), जसपाल सिंह (सचिव कराटे एसोसिएशन ऑफ यूपी), यूजिन पाल (सचिव, यूपी आत्या-पात्या एसोसिएशन), आनन्दकिशोर पाण्डेय (निदेशक, स्पोट्र्स नेटवर्क इंडिया) भी मौजूद थे।

वर्तमान में आनन्देश्वर पाण्डेय ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया में स्पोर्ट्स फार आल स्टैंडिग कमेटी के सदस्य, दक्षिण एशियाई हैण्डबॉल महासंघ के महासचिव, भारतीय ओलंपिक संघ के कोषाध्यक्ष, हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव, यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव व यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन के भी महासचिव है

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD