इस खिलाड़ी के ग्लव्स पर आईसीसी ने लगाया प्रतिबंध, ये हैं वजह

Sportz Wiki

Sportz Wiki

Author 2019-11-03 01:59:08

img

इनदिनों इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड दौरे पर है. जहां वह पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेल रही है. सीरीज का पहला टी-20 मैच 1 नवंबर को खेला गया था. जिसे मेहमान इंग्लैंड की टीम ने बड़े ही आसानी से 6 विकेट के अंतर से जीत लिया था. इस मैच के दौरान सभी का ध्यान इंग्लैंड के उपकप्तान सैम बिलिंग्स के ग्लव्स ने खीचा. दरअसल, वह इको फ्रेंडली ग्लव्स पहनकर मैदान पर बल्लेबाजी करने आए थे.

बिलिंग्स के इको फ्रेंडली ग्लव्स हुए बैन

img

दरअसल आईसीसी के नियम के मुताबिक लिमिटेड ओवर क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के ग्लव्स 50 प्रतिशत से ज्यादा सफेद रंग के होने चाहिए या फिर उस रंग के होने चाहिए, जो खिलाड़ी के टीम की जर्सी का रंग हो.

इंग्लैंड की टी 20 जर्सी रंग मुख्य रूप से लाल है, जबकि बिलिंग्स के ग्लव्स का रंग आसमानी और गहरे नीले रंग का था. ऐसे में आईसीसी ने इसे नियम का उल्लंघन मानते हुए बिलिंग्स के इको फ्रेंडली ग्लव्स पहनकर खेलने पर बैन दिया है. वे अब इन ग्लव्स के साथ बल्लेबाजी नहीं कर पाएंगे.

रिसाइकल किए गए क्रिकेट उपकरणों से बने थे ग्लव्स

img

आईसीसी के मैच रेफरी एंडी पाइक्राफ्ट ने बताया, कि “बिलिंग्स ने जो ग्लव्स पहने थे, उन्हें ग्रे-निकोल्स ग्लव्स या ऑफ-कट्स भी कहा जाता है. इनकी खासियत है कि यह रिसाइकल किए गए क्रिकेट उपकरणों से बने होते हैं. इनमें स्वैडबैंड, गद्दी और चमड़े का उपयोग होता है. ये ग्लव्स एक सप्ताह पहले लॉन्च किए गए हैं.”

ऐसा रहा है सैम बिलिंग्स का क्रिकेट करियर


img

सैम बिलिंग्स इंग्लैंड की टीम के लिए 15 वनडे और 22 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं. अपने खेले 15 वनडे में उन्होंने 22.58 की औसत से 271 रन ब नाए हुए हैं. वहीं अपने खेले 22 टी-20 मैचों में उन्होंने 18.22 की औसत से 328 रन बनाए हुए हैं.

सैम बिलिंग्स आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं. वह आईपीएल के 22 मैचों में 17.58 की औसत से 334 रन बना चुके हैं.

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD