कपिल देव से लेकर विराट कोहली तक, जानते हैं इनका निक नेम

dipika kumari

dipika kumari

Author 2019-10-27 03:53:08

हर एक इंसान का हमारे देश में लगभग 2 नाम होते हैं ! चाहे आप का दूसरा नाम आपके घर वालों ने घर पर बुलाने के लिए रखा हो या पड़ोसी ने रखा या फिर आपकी करतूतों द्वारा आपके दोस्तों ने रखो ! दूसरा नाम होता ही होता है ऐसे में आज हम जानेंगे टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ियों के निक नेम !


कपिल देव

imgThird party image reference

सर्वप्रथम टीम इंडिया को विश्व कप दिलाने वाले कपिल देव का नाम देशवासियों ने प्यार से ‘हरियाणा हरिकेन’ के नाम से नवाजा,क्योंकि वह हरियाणा से आते थे ! उनकी इंडिया टीम में एंट्री पाकिस्तान के खिलाफ 1978 में फैसलाबाद में पहली बार इंडिया की कैप पहनाई गई !


 मोहम्मद अजहरुद्दीन

imgThird party image reference

 मोहम्मद अजहरुद्दीन दुनिया में बेहतरीन कलाई प्रयोग द्वारा गेंदों को दिशा देखें बाउंड्री पार में महारत हासिल करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में उनका नाम शुमार है ! गेंद की स्पीड कितनी भी हो उसने कलाई द्वारा दिशा मोड़ के सीमा पार पहुंचा देते थे ! इसी वजह से उनका नाम ‘कलाई का जादूगर’ पड़ा, उन्हें टीम इंडिया के लिए 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलने का मौका मिला था !


सचिन तेंदुलकर 

imgThird party image reference

सचिन तेंदुलकर का निक नेम हर कोई जानता शायद ही कोई ऐसा क्रिकेट प्रेमी हो जिसे उनका निक नेम पता ना हो, फिर भी हम आपको बताते हैं ! सचिन तेंदुलकर निकनेम मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर उनका नाम उनकी बल्लेबाजी के तौर पर रखा गया, यह नाम तब रखा गया जब सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ शारजाह मे ताबड़तोड़ रन बनायें ! सचिन तेंदुलकर पहली बार इंडिया टीम में शामिल पाकिस्तान के खिलाफ 1989 में कराची में की थी !


 अनिल कुंबले 

imgThird party image reference

इनका निक नेम जंबो रखा गया क्योंकि वैसे तो यह थे स्पिन गेंदबाज लेकिन उन्होंने अपनी गेंद में इतनी गति लगा दी की क्रिकेट प्रेमियों ने इनका नाम जंबो रख दिया कुंबले 1990 में मैनचेस्टर के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम का कैप पहना


 सौरभ गांगुली

imgThird party image reference

गांगुली बाएं हाथ के बल्लेबाज होने के साथ कलाई का बेहतरीन उपयोग, उन्हें बखूबी करना आता था और छोटे से छोटे खाली जगह में भी गेंद को निकाल देते थे ! और बाउंड्री के पार पहुंचा देते थे ! जिसके बाद उनका निक नेम- गॉड ऑफ, ऑफ साइड’ के नाम से नवाज दिया गया ! उन्होंने इंडिया टीम के लिए खेलना 1992 में शुरू किया था !


 वीवीएस लक्ष्मण

imgThird party image reference

 वीवीएस लक्ष्मण का निक नेम- ‘वेरी-वेरी स्पेशल’ है, लेकिन वेरी वेरी स्पेशल कुछ लोगों को पता होगा, चलिए हम आपको बताते हैं ! यह नाम लक्ष्मण को तब पड़ा जब इंडिया टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फॉलोऑन मैच 2001 में ईडन गार्डन में खेल रही थी ! जिसमें अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया को जीत दिला दे ! इसमें उन्होंने 281 रन की पारी खेली थी ! वीवीएस लक्ष्मण ने 1996 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना डेब्यू मैच खेला था !


राहुल द्रविड़

imgThird party image reference

 इंडिया टीम का इकलौता ऐसा बल्लेबाज जिसने दुनिया के हर एक पिच पर, हर एक बॉलर के खिलाफ जमकर खड़ा रहा जिसकी वजह से उनका निक नेम- ‘द वॉल’ पड़ा द्रविड़ ने श्रीलंका के खिलाफ 1996 में अपना पहला मैच इंडिया के लिए खेला था !

 वीरेंद्र सहवाग

imgThird party image reference

इंडिया टीम के सलामी विस्फोटक बल्लेबाज जो पहले ही गेंद से बॉल को बाउंड्री के पार पहुंचाने की कोशिश करने वाला बल्लेबाज का नाम- ‘मुल्तान का सुल्तान’ पड़ा, यह नाम 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ, पाकिस्तान में मुल्तान के मैदान पर सहवाग ने 309 रन ताबड़तोड़ बना दिए, जिसके बाद क्रिकेट प्रेमियों ने उनका नाम मुल्तान का सुल्तान रख दिया वीरेंद्र सहवाग ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ मोहाली में की थी !


 हरभजन सिंह

imgThird party image reference

हरभजन सिंह पिच पर पगड़ी के साथ उत्तर ते और बॉल को टर्न काफी ज्यादा करआते, जिसके बाद उनका नाम दर्शकों ने ‘टर्बनेटर’ रख दिया ! उन्होंने पहला मैच 1998 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था !


युवराज सिंह

imgThird party image reference

युवराज सिंह बाएं हाथ के बल्लेबाज उन का डेब्यू मैच केन्या के खिलाफ साल 2000 में हुआ था ! उनका निकनेम ‘सिक्सर किंग’ के नाम से फेमस है ! यह नाम उन्हें 2007 में t20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ मिला जिसमें उन्होंने एक ओवर में छह बॉल पर, छह छक्के मार दिया ! जिसके बाद उनका नाम पड़ा !


 एम एस धोनी

imgThird party image reference

धोनी दुनिया के एकमात्र ऐसे कप्तान थे ! जो चाहे प्रस्तुति कोई भी हो बड़े ही शांत और गंभीरता पूर्वक उस मैच का निवारण निकाल देते ! जिसके बाद देशवासियों ने उनका नाम ‘कैप्टन कूल’ रख दिया धोनी ने अपना डेब्यू मैच बांग्लादेश के खिलाफ 2004 में खेला था !


 विराट कोहली

imgThird party image reference

वैसे विराट कोहली को अब लोग रन मशीन के नाम से भी पुकारने लगे हैं ! और वही रणजी के दौरान उनका एक निकनेम है ‘चीकू’ और यह दोनों नाम क्यों पड़ा आप सभी जानते ही होंगे ! 


 यह थे कुछ क्रिकेटर्स के निक नेम आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके बताएं और आर्टिकल पसंद आया तो हमारे ब्लॉग को फॉलो करें ऐसे ही ताजी खबरों के लिए 


READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD