कर्नाटक चौथी बार विजय हजारे चैंपियन

Divya Himachal

Divya Himachal

Author 2019-10-26 02:52:08

imgबंगलूर – कर्नाटक ने विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में तमिलनाडु को 60 रन से हराते हुए खिताब अपने नाम कर लिया। वर्षा बाधित मैच का रिजल्ट वीजेडी मेथड से निकाला गया। कर्नाटक ने अभिमन्यु मिथुन की हैट्रिक की बदौलत तमिलनाडु को 49.5 ओवर में 252 रनों पर रोक लिया था। जवाब में 23 ओवर में एक विकेट पर 146 रन बनाए लिए थे। तभी बारिश आ गई और मैच आगे नहीं हो सका। यह कर्नाटक का चौथा खिताब है। यह मैच बंगलूर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया। इससे पहले टॉस जीतकर कर्नाटक ने तमिलनाडु को पहले बैटिंग का न्योता दिया। दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली तमिलनाडु की शुरुआत खराब रही। उसके दो विकेट ओपनर मुरली विजय (0) और आरण् अश्विन (8) का विकेट महज 24 रन के स्कोर पर गिर गया। विजय को मिथुन ने आउट किया तो अश्विन को कौशिक ने पैवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद बाबा अपराजित (66) और अभिनव मुकुंद (85) अच्छी बैटिंग की और टीम को संभाल लिया। यह जोड़ी खतरनाक होती दिख रही थी कि तभी 148 के टीम स्कोर पर प्रतीक जैन ने मुकुंद को मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट कराकर तीसरा झटका दे दिया। इसके बाद बाबा अपराजित तेजी से रन चुराने के चक्कर में रन आउट हो गए। मुकुंद ने 110 गेंदों में 9 चौके लगाएए जबकि बाबा ने 84 गेंदों का सामना किया और सात चौके लगाते हुए 66 रन की पारी खेली। विजय शंकर ने 35 गेंदों में 38 रन और शाहरुख खान ने 23 गेंदों में 27 रन बनाए। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज अधिक देर टिक नहीं सका। कप्तान दिनेश कार्तिक 18 गेंदों में 11 रन बना सके। 253 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कर्नाटक टीम को केएल राहुल और देवदत्त ने तेज शुरुआत दी। हालांकि, देवदत्त 11 के स्कोर पर वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद राहुल और मयंक अग्रवाल ने हाफ सेंचुरी लगाते हुए टीम को 23 ओवर में 146 रन तक पहुंचा दिया। इसी स्कोर पर बारिश शुरू हो गई और मैच फिर शुरू नहीं हो सका। वीजेडी मेथड के अनुसार, कर्नाटक को जीत के लिए 23 ओवर में एक विकेट पर 86 रन बनाने थे, जबकि उसके पास 146 रन थे। इस तरह उसे 60 रन से विजेता घोषित किया गया। राहुल 72 गेंदों में पांच चौके की मदद से 52 रन और मयंक अग्रवाल 55 गेंदों में सात चौके और छह छक्के की मदद से 69 रन बनाकर नाबाद रहे।

imgबंगलूर – अपने चौथे खिताब की जुगत में लगी कर्नाटक ने शुक्रवार को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेल जा रहे विजय हजारे ट्रॉफी वनडे टूर्नामेंट के फाइनल मैच में तमिलनाडु को 49.5 ओवरों में 252 रन पर ढेर कर दिया। पांच बार की विजेता तमिलनाडु की बल्लेबाजी फाइनल मैच में तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन के सामने बिखर गई। मिथुन ने पांच विकेट लिए, जिसमें हैट्रिक भी शामिल है। इसी के साथ वह विजय हजारे ट्रॉफी में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। अभिमन्यु मिथुन से पहले आजतक विजय हजारे ट्रॉफी में किसी भी गेंदबाज में हैट्रिक हासिल नहीं की थी। यह अभिमन्यु के लिए बड़ी उपलब्धि है। मिथुन ने आखिरी ओवर में तीसरी, चौथी और पांचवीं गेंद पर लगातार तीन विकेट लिए। मिथुन ने यह उपलब्धि अपने 30वें जन्मदिन पर एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में तमिलनाडु के खिलाफ खेले जा रहे फाइनल में हासिल की।

imgबंगलूर – विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में तमिलनाडु की तरफ से खेल रहे भारतीय टेस्ट टीम के नियमित सदस्य रविचंद्रन अश्विन पर घरेलू मैच में बीसीसीआई का लोगो इस्तेमाल करने कारण जुर्माना लग सकता है। कनार्टक के खिलाफ खेले जा रहे फाइनल में अश्विन जब अपनी टीम की तरफ से तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए, तो उन्होंने बीसीसीआई के लोगो वाला हेलमेट पहना था। इस वजह से मैच रैफरी चिन्मय शर्मा अश्विन पर जुर्माना लगा सकते हैं। बीसीसीआई के एक कार्यकारी ने कहा कि यह मैच रैफरी पर निर्भर है कि वह अश्विन पर जुर्माना लगाते हैं या नहीं, लेकिन नियमों के मुताबिक, उन्होंने बोर्ड के कपड़ों संबंधी नियमों का उल्लंघन किया है, इसलिए उन पर जुर्माना लगना चाहिए।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD