कल धवन-रोहित ने बनाए इतने रिकॉर्ड्स

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:53:55

img

विश्वकप में भारत ने कल पांच बार की विश्वकप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपने दूसरे मैच में शानदार जीत हासिल की. ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ जिस अंदाज़ में शिखर धवन ने शतक बनाया, वो देखने लायक़ था. धवन ने शतक के साथ कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए. शिखर धवन ने रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 127 रन की और कप्तान विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की. धवन ने 109 गेंदों में 16 चौकों की मदद से 117 रन की शानदार पारी खेली.

धवन वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड की धरती पर 1000 रन बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज़ बन गए हैं. शिखर धवन से पहले राहुल द्रविड़ ने 22 वनडे मैचों में 1238 रन बनाए, सचिन ने वहां 1051 रन बनाए जबकि सौरव गांगुली भी 1034 रन बना चुके हैं. धवन ने सिर्फ 19 वनडे मैच में 64.76 की औसत से यह रिकॉर्ड बनाया है. इंग्लैंड के ख़िलाफ़ इंग्लैंड में 1000 से ज़्यादा रन बनाने वालों की सूची में वो 9वें नंबर पर हैं. शिखर धवन ने इस कारनामे में वेस्ट इंडीज के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज़ सर विव रिचर्ड्स को भी पीछे छोड़ दिया है.

img

शिखर धवन के इस शतक ने कई रिकॉर्ड्स बनाए. जहां एक तरफ उनके वनडे क्रिकेट का ये 17वां शतक हैं, वहीं विश्वकप में उन्होंने अपना तीसरा शतक जड़ा. इंग्लैंड में धवन का ये चौथा शतक है. धवन इंग्लैंड में चार शतक मारने वाले मात्र दूसरे बल्लेबाज़ है. पहले नंबर पर वेस्ट इंडीज के पूर्व तूफानी बल्लेबाज़ सर विव रिचर्ड्स हैं.

img

शिखर धवन पिछले छह महीने से ख़राब फॉर्म से जूझ रहे हैं. लेकिन आईसीसी वनडे टूर्नामेंट्स में धवन का बल्ला खूब चलता है और वो जबरदस्त फॉर्म में आ जाते हैं. शिखर धवन 2013 आईसीसी चैपिंयस ट्रॉफी में ‘मैन ऑफ द सीरीज़’ रहे थे. वहीं विश्वकप 2015 में और चैपिंयस ट्रॉफी 2017 में भारत के सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ थे.

आईसीसी टूर्नामेंट में शिखर धवन के नाम 6 शतक है. धवन अब रिकी पॉन्टिंग और कुमार संगाकार के बराबर आ गए हैं. इन दोनों के नाम भी 6 शतक है. वहीं सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के नाम सबसे ज़्यादा 7-7 शतक हैं.

img

अब बात करते हैं रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी की. इस मैच में रोहित और धवन ने सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर 16वीं शतकीय साझेदारी खेली. रोहित और शिखर की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ मैथ्यू हेडन और एडम गिलक्रिस्ट के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इन दोनों की जोड़ी ने भी 16 बार शतकीय साझेदारी की है.

ऐसे में शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी सिर्फ भारत के पूर्व खिलाड़ी सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं, जिन्होंने सलामी जोड़ी के तौर पर 21 शतकीय साझेदारियां निभाई हैं.

img

रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ वनडे क्रिकेट में सबसे सफल जोड़ी बन गई है. रोहित और धवन की जोड़ी ने 22 पारियों में 1273 रन बनाए हैं. इस मामले में उन्होंने गॉर्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेन्स की जोड़ी को पीछे छोड़ दिया है. इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 29 पारियों में 1152 रन बनाए थे.

img

रोहित और धवन ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 6 बार शतकीय साझेदारी की है.

इसके साथ ही रोहित शर्मा किसी भी टीम के ख़िलाफ़ सबसे तेज़ 2000 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ उन्होंने सिर्फ 37 पारियों में 2 हज़ार रन पूरे किए हैं. सचिन तेंदुलकर ने ये कारनाम 40 पारियों में किया था. ऐसे में रोहित शर्मा ने सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN