कृषि विविधता की मिसाल है गांव मलकपुर ख्याला का हरभजन सिंह

Punjab Kesari

Punjab Kesari

Author 2019-10-18 16:25:00

img

मानसा (जस्सल): जिला मानसा के गांव मलकपुर ख्याला का किसान हरभजन सिंह, जो पंजाब की कृषि क्षेत्र में विविधता का प्रतीक है, सफलतापूर्वक मछली, सूअर, बकरी, मुर्गी और बटेरों को पालने के साथ-साथ कृषि से 19 लाख रुपए प्रति साल की कमाई कर रहा है।

किसान हरभजन ने बताया कि आज के समय में जब कृषि अकेले लाभ कमाने वाला कारोबार नहीं रहा, किसानों को चाहिए कि वे पशु पालना शुरू करें जोकि आमदनी का बढ़िया साधन है। उन्हाेंने राज्य सरकार की सबसिडी के साथ वर्ष 1989 में अपनी 5 एकड़ जमीन में मछली पालने की शुरुआत की थी। वह कहता है कि उस समय वह मछली पालने के वैज्ञानिक तरीकों से अच्छी तरह जानकार नहीं था। जब पंजाब सरकार ने उसे भुवनेश्वर प्रशिक्षण के लिए भेजा तब उसने कम लागत और ज्यादा उत्पादन के साथ मछली पालने के सब से बढ़िया तरीकों बारे सीखा। आज वह 10 एकड़ क्षेत्रफल में मछली की काश्त करता है और हर 15 दिनों में 7 से 8 क्विंटल मछली बेचता है।

वर्ष 2007 में उसने मछली की काश्त की लागत को कम करने के उद्देश्य से सूअर फार्म लगाया। उसके पास इस समय पर लगभग 80 से 85 सूअर हैं। वह अपने फार्म पर जानवरों का मीट तैयार कर बेचता है। हरभजन के पास लगभग 100 मुर्गे/ मुर्गियां, तकरीबन 100 बकरियां और कई बटेर हैं। इसके अलावा उसकी तरफ से एक अंडों से चूजे बनाने के लिए (हैचिंग) और औद्योगिक मशीन तैयार की गई है जो 21 दिनों में 4000 अंडों को चूजों में तबदील करती है।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD