कोलकाता में भारत का पहला डे नाइट टेस्ट

BBC

BBC

Author 2019-10-29 23:53:57

img

भारतीय ज़मीन पर पहला डे नाइट टेस्ट मैच 22 नवंबर से कोलकाता के इडेन गार्डन्स मैदान पर खेला जाएगा. ये भारत-बांग्लादेश टेस्ट सिरीज़ का दूसरा मुक़ाबला होगा.

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने डे नाइट टेस्ट खेलने के लिए रज़ामंदी देने पर बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष और टीम को शुक्रिया कहा है. उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी धन्यवाद दिया है.

सौरव गांगुली ने कहा, "मैं बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि इडेन गार्डन्स में पहला डे नाइट टेस्ट मैच खेला जाएगा. मैं बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष और उनकी टीम को इतनी कम अवधि के दौरान गुजारिश मंजूर करने के लिए शुक्रिया कहता हूं. मैं भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी उनके सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूं."

अब तक 11 डे नाइट टेस्ट

बीसीसीआई की कमान संभालने के बाद सौरव गांगुली ने टेस्ट मैचों में दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए डे नाइट मैचों के आयोजन की वकालत की थी.

अब तक 11 डे नाइट टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं. लेकिन भारत और बांग्लादेश ने अब तक कोई डे नाइट टेस्ट नहीं खेला है. डे नाइट टेस्ट मैच में लाल की जगह गुलाबी गेंद का इस्तेमाल होता है और काली साइट स्क्रीन का इस्तेमाल होता है.

करीब चार साल पहले पहला डे नाइट टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड मैदान पर खेला गया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट जीत हासिल की थी.

इडेन में बनेगा इतिहास

अब तक ऑस्ट्रेलिया ने पांच, पाकिस्तान, वेस्ट इंडीज, श्रीलंका और इंग्लैंड ने तीन-तीन, न्यूज़ीलैंड और दक्षिण अफ्रीका ने दो-दो और जिम्बाव्वे ने एक डे नाइट टेस्ट मैच खेला है.

कोलकाता का इडेन गार्डन्स मैदान पहले भी कई अहम पलों का गवाह बना है. ये एशिया का ऐसा सबसे पुराना मैदान है जहां अब भी टेस्ट क्रिकेट खेला जाता है. इडेन गार्डन्स में पहला टेस्ट 5 जनवरी 1934 को खेला गया था. ये मैच भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था.

इंग्लैंड के बाहर वनडे वर्ल्ड कप का पहला फ़ाइनल मुक़ाबला इसी मैदान पर खेला गया था. ये मैच 8 नवंबर 1987 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था. इसमें ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की थी और पहली बार ऑस्ट्रेलिया की टीम वर्ल्ड चैंपियन बनी थी.

इसी मैदान पर एशियन टेस्ट चैंपियनशिप का पहला मैच खेला गया था. ये मैच 16 फरवरी 1999 से भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप कर सकते हैं. आप हमें , , और पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD