कोहली एंड कंपनी की नजर वर्ल्ड रिकार्ड पर

Divya Himachal

Divya Himachal

Author 2019-10-01 02:53:31

imgनई दिल्ली – टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में एक खास मुकाम पाने के इरादे से उतरेगी। भारत ने घर पर खेलते हुए पिछली लगातार 10 टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की है और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज जीत के साथ भारत आस्ट्रेलिया (दस सीरीज जीत के रिकार्ड) को पीछे छोड़ देगा। अब तक कोई भी टीम अपने घर पर खेलते हुए 10 से ज्यादा टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। भारत इस वक्त आस्ट्रेलिया के साथ 10 घरेलू टेस्ट सीरीज में जीत हासिलकर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत हासिल करते ही वह आस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ नया रिकार्ड कायम करेगा। भारतीय टीम अक्तूबर 2018 के बाद पहली बार घर पर किसी टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उतरेगी। बता दें कि आस्ट्रेलिया ने दो बार अपने घर पर खेलते हुए 10 टेस्ट सीरीज जीती है। स्टीव वॉ और मार्क टेलर की कप्तानी में साल 1994 से 2000 के बीच लगातार 10 घरेलू टेस्ट सीरीज जीती थी, जबकि इसके बाद रिकी पोंटिंग ने 2004 से 2008 के बीच जीत हासिल कर इस रिकार्ड को दोहराया था। भारत को आखिरी बार घर पर खेलते हुए साल 2012-13 में इंग्लैंड के खिलाफ हार मिली थी। इसके बाद से भारत ने लगातार जीत हासिल की है। भारत ने हैदराबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत हासिल कर आस्ट्रेलिया के रिकार्ड की बराबरी की थी।

imgअब तक 36 में से सिर्फ 11 मैच जीते

विशाखापट्टनम – भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो अक्तूबर से शुरू होने वाल पहले टेस्ट से पहले सोमवार को विशाखापट्टनम में जमकर प्रैक्टिस की। वहीं, आंकड़ों की बात करें, तो भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कुल 36 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इसमें से साउथ अफ्रीका ने 15 और भारत ने 11 मैच जीते हैं। 10 मैच ड्रा रहे हैं। टीम के कप्तान विराट कोहली के प्रैक्टिस सेशन का एक वीडियो क्लिप बीसीसीआई ने ट्विटर पर सोमवार को शेयर किया।

विराट कप्तान, फिर भी धोनी ही बताते हैं कैसे खेलना

नई दिल्ली – भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने एमएस धोनी की जमकर तारीफ की और कहा कि एक खिलाड़ी को निखारकर चैंपियन बनाने की उनकी क्षमता ने उनकी कप्तानी के दौरान भारत की सफलता में बहुत योगदान दिया है। धवन ने कहा कि यह एक बड़े नेता का गुण है। वह हर खिलाड़ी की क्षमता को जानते हैं, और उन्हें पता होता है कि किस खिलाड़ी का किस हद तक समर्थन करना चाहिए। वह जानते हैं कि किसी खिलाड़ी को चैंपियन कैसे बनाया जाए। उसकी कप्तानी के दौरान भारत की सफलता इसकी गवाही देती है। मौजूदा कप्तान विराट कोहली सहित पूरी टीम रांची के इस दिग्गज खिलाड़ी को भरपूर सम्मान देती है। हम सभी उनके बहुत आभारी हैं और हम उनका बहुत सम्मान करते हैं और विराट का भी यही मानना है।

ओपनर बनेंगे रोहित, पर फाइनल चांस

imgरोहित शर्मा को टीम मैनेजमेंट ओपनिंग पर आजमाने जा रहा है। रोहित यहां रन बनाकर अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे। हालांकि इस स्पॉट पर भी रोहित को ज्यादा मौके नहीं मिलेंगे, क्योंकि शिखर धवन, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, मुरली विजय जैसे खिलाडि़यों ने हाल-फिलहाल में अलग-अलग कारणों से इसी स्थान पर अपनी जगह खोई है। ये सभी खिलाड़ी भी वापसी के लिए आतुर भी होंगे। ऐसे में हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा इस अपना फाइनल चांस मानकर खेलेंगे।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN