कोहली का कमाल, भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

BHEL Daily News

BHEL Daily News

Author 2019-09-19 01:40:11

मोहाली

imgगेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद विराट कोहली के नाबाद 72 की बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनैशनल मैच में 7 विकेट से हरा दिया है। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और साउथ अफ्रीका को 5 विकेट पर 149 रनों पर रोक दिया। इसके बाद भारत ने गेंद बाकी रहते 150 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया। सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण धुल गया था। तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मैच 22 तारीख को बेंगलुरु में खेला जाएगा।

तेज शुरुआत के बाद आउट हुए रोहित
रोहित शर्मा ने लगातार दो छक्कों के साथ अपना खाता खोला। भारत को 33 रनों के स्कोर पर पहला झटका लगा जब रोहित 12 रन बनाकर एंडिल फेहलुकवायो की गेंद पर LBW हो गए। फेहलुकवायो की फुल लेंथ गेंद पर फ्लिक करने के प्रयास में रोहित विकेट के सामने पकड़े गए।

धवन-कोहली की साझेदारी
इसके बाद शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली ने मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया। दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 61 रनों की भागीदारी की। दोनों ने विकेट पर अच्छे शॉट्स खेले और साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों को सेट नहीं होने दिया। धवन ने कोहली का अच्छा साथ दिया और आक्रामक बल्लेबाजी की। उन्होंने 31 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाए।

मिलर का कैच और धवन आउट
डेविड मिलर ने लॉन्ग ऑन बाउंड्री पर शानदार कैच पकड़ धवन की पारी का अंत किया। धवन का यह शॉट बाउंड्री की ओर जा रहा था लेकिन मिलर ने हवा में तैरकर दाएं हाथ से शानदार कैच लपका।

पंत ने फिर किया निराश
अपने खराब शॉट सिलेक्शन को लेकर लगातार आलोचनाओं का सामना कर रहे ऋषभ पंत ने एक बार फिर निराश किया। वह सिर्फ चार रन बनाकर फारट्यून की गेंद पर आउट हो गए। यह एक कमजोर गेंद थी और उन्होंने इसे सीधा शॉर्ट फाइन लेग पर कैच आउट हो गए ।

कोहली की फिफ्टी और अय्यर का साथ
इसके बाद वेस्ट इंडीज में शानदार फॉर्म में रहे श्रेयस अय्यर ने कप्तान के साथ मिलकर भारतीय पारी को जीत तक पहुंचाया। इस बीच कोहली ने अपने टी20 इंटरनैशनल करियर का 22वां अर्धशतक लगाया। अय्यर 16 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, कप्तान क्विंटन डि कॉक और पहला मैच खेल रहे तेंबा बावुमा की शानदार पारियों के बावजूद भारत ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को पांच विकेट पर 149 रन पर रोक दिया।

डि कॉक की फिफ्टी
हाल ही में कप्तान बने डि कॉक ने 37 गेंद में 52 रन बनाए जबकि बावुमा ने 43 गेंद में 49 रन की पारी खेली। इन दोनों के अलावा हालांकि कोई साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज नहीं चल सका जिसके कारण टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाई।

भारत की शानदार गेंदबाजी
भारतीयों ने डैथ ओवरों में उम्दा गेंदबाजी करते हुए आखिरी चार ओवर में सिर्फ 24 रन दिए। तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने चार ओवर में 22 रन देकर दो विकेट लिए। भारत ने इस मैच में कोई वाइड या नो-बॉल नहीं फेंकी।

कोहली ने जीता टॉस
इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। साउथ अफ्रीका ने टीम में तीन नए चेहरों एनरिच नोर्त्जे, ब्योर्न फरट्यून और बावुमा को शामिल किया।

डि कॉक और बावुमा की पारी
रीजा हेंडरिक्स सस्ते में आउट हो गए लेकिन डि कॉक पहली गेंद से ही फॉर्म में दिखे। उन्होंने पहली गेंद पर वॉशिंगटन सुंदर को चौका जड़ा। इसके बाद तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को लगातार तीन चौके लगाए। हेंडरिक्स के आउट होने के बाद साउथ अफ्रीका के टेस्ट विशेषज्ञ बावुमा चौथे ओवर में आए। उन्होंने हार्दिक पंड्या को डीप स्क्वेयर लेग में छक्का लगाकर अपने तेवर जाहिर किए। साउथ अफ्रीका ने छह ओवरों में एक विकेट खोकर 39 रन ही बनाए लेकिन दस ओवरों में स्कोर एक विकेट पर 78 रन था।

कप्तान कोहली ने दर्शनीय कैच लपककर डि कॉक को आउट किया । डि कॉक ने सैनी की गेंद पर खराब शाट खेला और कोहली ने मिडआफ से दौड़कर आते हुए अद्भुत कैच लपका। वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे रासी वान डेर डुसेन 13वें ओवर में रविंद्र जडेजा को रिटर्न कैच देकर लौटे। उस समय स्कोर तीन विकेट पर 90 रन था। आखिरी ओवर में दो छक्के लगने से स्कोर 149 रन हो गया।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN