कोहली ने की रोहित की तारीफ, जडेजा-अश्विन को बताया बेस्ट

Jay Chouhan

Jay Chouhan

Author 2019-10-07 09:31:59

imgThird party image reference

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार जीत दर्ज करने के बाद पूरी टीम की जमकर तारीफ की है. ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा के रिकॉर्ड शतक के बाद मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की घातक गेंदबाजी की मदद से भारत ने विशाखापत्तनम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन रविवार को दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से हरा दिया.

कोहली ने की रोहित की तारीफ

कोहली ने मैच के बाद कहा, 'पहले तीन दिन विकेट काफी अच्छी थी।

हमारा एक सेशन खराब रहा, लेकिन जब आप बोर्ड पर 500 रन लगा देते हैं तो आप हमेशा आगे होते हैं. मेहमान टीम ने अच्छी वापसी की, इसके बावजूद हमारे पास अच्छी बढ़त थी. रोहित और मयंक ने शानदार बल्लेबाजी की.'

कोहली ने कहा, 'यहां का मौसम अच्छा था और पिच भी धीमी थी. अगर तेज गेंदबाज ये सोचते हैं कि स्पिनर इस पिच पर अच्छा कर सकते हैं तो फिर ये सही नहीं है. उन्हें छोटे-छोटे अंतराल पर गेंदबाजी करने के लिए कहा गया ताकि वे अपना 100 प्रतिशत दे सकें।

जडेजा और अश्विन ने की बेहतरीन गेंदबाजी :-भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 502 रनों पर घोषित की थी. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 431 रन बनाए. भारतीय टीम दूसरी पारी में 71 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी और उसने दूसरी पारी में चार विकेट पर 323 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 395 रनों का लक्ष्य रखा।

दक्षिण अफ्रीकी टीम इसके जवाब में 63.5 ओवर में 191 रनों पर सिमट गई. कप्तान ने गेंदबाजों की तारीफ करते हुए कहा, 'जडेजा और अश्विन ने एक बार फिर से बेहतरीन गेंदबाजी की. दूसरी पारी में शमी मुख्य गेंदबाज बनकर उभरे. सभी ने इस मैच में अपना योगदान दिया. बल्लेबाजी अच्छी थी, लेकिन गेंदबाजों के लिए थोड़ा मुश्किल था।

रोहित शर्मा (Rohit Shamra) साउथ अफ्रीका के खिलाफ बतौर ओपनर अपने पहले टेस्ट में खेली गई पारियों के लिए तो याद किए ही जाएंगे साथ ही साथ वो एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज के तौर पर भी अब याद किए जाएंगे। रोहित शर्मा ने प्रोटियाज के खिलाफ इस टेस्ट मैच में कुल 13 छक्के लगाए और एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया। छक्के लगाने की बात करें तो रोहित शर्मा जनवरी 2016 के बाद से लेकर अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। ये बात क्रिकेट के तीनों प्रारूपों की हो रही है। 

भारत विशाखापट्टनम में खेले गए टेस्ट सीरीज के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हराया। इस मुकाबले में बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों ने भी रंग जमाया। टेस्ट में पहली बार बतौर ओपनर खेले रोहित शर्मा ने दोनों पारियों में शतक जड़ा। जबकि मयंक अग्रवाल के नाम एक दोहरा शतक रहा। इस मुकाबले में कई शानदार रिकॉर्ड बने। इसमें से एक सबसे ज्यादा छक्के लगने का रिकॉर्ड भी है।

दरअसल इस मैच में कुल 37 छक्के लगे। इससे पहले एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 2014/15 में खेले गए मैच में लगे थे। यह मुकाबला शारजहा में खेला गया था। जबकि भारत और पाकिस्तान के बीच फैसलाबाद में खेले गए मैच में 27 छक्के लगे थे। यह मुकाबला 2005/06 में खेला गया था।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD