क्रिकेट: कैसे बनी लाल रंग की कूकाबुरा गेंद, जानिए

Sportz Mania

Sportz Mania

Author 2019-09-16 15:25:31

जयपुर( स्पोर्ट्स डेस्क) क्रिकेट में वर्षों से इस्तेमाल हो रही है कूकाबूरा गेंद आज एक ब्रांड बन चुकी है। यह गेंद बहुत ही खास है जिसका क्रिकेट पिच के अनुरूप तैयार किया जाता है बेहद ठोस होने के कारण यह मैदान पर उछाल लेती है।

क्यों कहा जाता है 'कूकाबुरा' गेंद -

बता दें कि 'कूकाबुरा' एक पक्षी का नाम है जो ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है इसी पक्षी के नाम पर कंपनी की स्थापना की गई है जो खेल के लिहाज से विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है । बता दें कि कंपनी की स्थापना सन 1890 में एल्फ्रेड थॉम्सन ने की थी।

imgThird party image reference

कैसे बनती है गेंद -- कूकाबूरा गेंद को बेहद मजूबती और सावधानी से बनाया जाता है कूकाबूरा गेंद बिल्कुल ठोस बनाने के लिए रेड रेदर और मजबूत धागे का इस्तेमाल किया जाता है। इसके तहत सबसे पहले रेड लेदर को धूप में सुखाकर उसका सख्त बनाया जाता है उसके बाद उसे मशीनों से गोलाई आकार में काटा जाता है। बॉल को अंदर से ठोस बनाने के लिए पेड़ों की छालकर पीसकर डाली जाती है।

उसके बाद धागे की मोटी परत चढ़ा दी जाती है। तैयार किए गए गोल के बॉल के अंदर भरकर सफेद धागे से मशीन द्वारा सिलाई कर दी जाती है । सबसे खास बात है कि इसे फाइनल तैयार करने के लिए हाथों से सिलाई की जाती है। इस बनाने में 15 से 20 मिनट का समय लगता है

imgThird party image reference

सबसे पहले कब इस्तेमाल हुई - कूकाबुरा गेंद 1890 में बनाई जाने लगी थी पर इंटरनेशनल मुकाबलों में 1946 में इसका इस्तेमाल किया गया । सबसे पहले यह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले मैचों में इस्तेमाल होने लगी । कूकाबूरा गेंद आम गेंदों से बेहद महंगी, इसकी कीमत करीब 12 हजार रुपए से शुरु होती है।

imgThird party image reference

कूकाबुरा का क्यों रखा गया है लाल रंग -- असल में लाल की रंग के पीछे वजह यह है कि बल्लेबाज़ी के दौरान गेंद का बल्लेबाज़ को स्पष्ट रूप से नजर आना। शुरुआत में सभी खिलाड़ी सफेद ड्रेस पहन कर क्रिकेट खेला करते थे ।सफेद ड्रेस पर लाल गेंद जब बल्लेबाज़ के पैड पर पड़ती है तो अंपायर को एलबीडब्लू विकेट देने में आसानी होती है।

बल्लेबाज़ की भी जान गई इस गेंद से - कूकाबुरा गेंद बल्लेबाज़ों के लिए घातक बनी है। विश्व क्रिकेट में इस गेंद के कारण कई क्रिकेटरों की जान भी जा चुकी है । नवंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी फिलिम ह्यूज भी इसका शिकार हो गए थे।

imgThird party image reference


READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN