क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाली टॉप 10 टेक्नोलॉजी

sahabaj khan

sahabaj khan

Author 2019-10-16 11:33:28

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसके बारे में लगभग हर इंसान को थोड़ी बहुत जानकारी होती है लेकिन इस पोस्ट में मैं आपको क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाली कुछ ऐसी टेक्नोलॉजी के बारे में बताने जा रहा हूँ जिनके बारे में शायद ही आप जानते हो। अगर आप क्रिकेट के फेन है तो ये पोस्ट आप ही के लिए है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको क्रिकेट के secrets feature के बारे में पता चलेगा।

imgThird party image reference

क्रिकेट एक ऐसा गेम है जिसकी बारीकी को समझना बहुत मुश्किल होता है। आज के समय में क्रिकेट में भी ऐसे फीचर काम में लिए जाते है जिनसे फैसला लेने में आसानी होती है। क्रिकेट मैच में कई बार ऐसा समय आ जाता है जब अंपायर के लिए decision लेना बहुत मुश्किल हो जाता हैं।

Cricket Match में Use होने वाली Top 10 Technology

क्रिकेट में India, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, आयरलैंड, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, वेस्ट इंडीज जैसी कई country की टीमें शामिल हैं। क्रिकेट में हर साल changes होते रहते हैं।

पुराने rules की जगह new rules अपडेट होते है। जिनकी वजह से कई बार क्रिकेट मैच में गलतियाँ हो जाती है। इन गलतियों को सुधारने के लिए आज क्रिकेट बोर्ड मैच में new technology इस्तेमाल कर रहे हैं। जैसे:-

1. Stamp Camera

imgThird party image reference

पिच में लगे stamps में से बीच वाले स्टंप में कैमरा लगा होता है। इसके अलावा stamp के पीछे जमीन में एक स्पीकर दबा दिया जाता है। इसकी मदद से run out होने पर सही decision लिया जा सकता हैं।

या फिर बॉलर के हाथ से सीधे ball stamp से टकराती है तो उसका पता चल जाता है और stamp के पीछे लगे स्पीकर से बैट्समैन को आउट और नॉट आउट के बारे में पता चलता है।

2. Snickometer

imgThird party image reference

यह ट्रिक sound पर काम करती है जब बॉल बॉलर के हाथ से छूटती है और पिच से टकराने से लेकर बैट्समैन के बल्ले से टकराने तक की आवाज snickometer record करता है। कई बार जब बॉल बैट के बहुत करीब से गुजरती है तो ये टेक्नोलॉजी बहुत काम आती है। अगर बॉल बैट से जरा सा टच हुयी होगी तो snickometer बता देता हैं।

3. Ball Spin RPM

imgThird party image reference

इस टेकनीक को खास कर के स्पिनरों के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। Spin bowler बॉल को कितना turn करता है। बॉल बॉलर के हाथ से निकलने के बाद कितना swipe होती है। ये उसे मिनट के हिसाब से बताता है। इसी की वजह से हमे टीवी पर बल की rotanational पता चल जाती हैं।

4. Hawk Eye

imgThird party image reference

Hawk eye का काम होता है LBW का decision देना। इससे पता चलता है की बॉल वास्तब में stamp पर लगी या नहीं। इसको अंजाम देने के लिए 6 कैमरे लगाये जाते है।

जब बॉलर बॉल करता है तो ये 6 camere बॉल के रास्ते को track करते है और 6 अलग अलग 3D इमेज बनाते है फिर उन सबका डिसिशन करके result देते है। ये काम seconds में होता हैं।

5. Pich Vision

imgThird party image reference

Pich vision से ये पता चलता है की कौनसे बैट्समैन ने कौनसी बॉल कहा पर खेली है और कौनसे बॉलर ने कहा कहा बॉल की है। इस तकनीक से मैच में फेकी जाने वाली हर एक बॉल पर नजर रखी जाती हैं।

इससे बैट्समैन और बॉलर दोनों की कमियों का भी पता चल जाता है की उनकी क्या क्या कमजोरी है और इसकी वजह से बैट्समैन और बॉलर दोनों अपने काम में सुधार कर सकते हैं।

6. Spidercam and Drone

imgThird party image reference

Match में आपने कई बार लालटेन के जैसे कैमरे तो देखे ही होंगे। इन कैमरों को spidercam कहते है और drone के बारे में तो आप जानते ही होंगे, उड़ने वाला camera. आजकल क्रिकेट में इनका भी इस्तेमाल हो रहा हैं।

इसका काम होता है क्रिकेट मैच पर ऊपर से नजर रखना। ये केबल और तार की मदद से एक जगह से दूसरी जगह पर move कर सकते है और six and forth shot का review हमे दिखाते हैं।

7. LED Stamps Bails

imgThird party image reference

पिच में जो स्टंप लगे होते है, उनमे से साइड वाले दोनों stamp में lighting लगी होती है। ये led stamp होते है। इनकी कीमत बहुत ज्यादा होने की वजह से इन्हें खास मैच जैसे world cup में ही इस्तेमाल किया जाता हैं।

इसकी खास बात ये है की stamp से बॉल के टकराने से bails stamp से लग जाती है और इनमे lights जलने लगती है। इनसे wicket keeper के stamp करने पर decision लेने में आसानी हो जाती है।

8. Umpire Camera

imgThird party image reference

आपको ये जान कर हैरानी होगी की umpire जो कैप पहनता है उसमे भी camera होता है। इसे इसलिए इस्तेमाल किया जाता है की umpire के field में होने पर review clear मिल जाता है।

आपने कई बार देखा भी होगा की जब बॉल umpire के पास से गुजरती है तो उसे बिलकुल clear दिखाया जाता है ये सब अंपायर की कैप में लगे कैमरे का कमाल होता हैं।

9. Graphics Package

imgThird party image reference

टीवी पर हमे जो score board दिखाया जाता है इसे ग्राफ़िक्स पैकेज से बनाया जाता है। इसमें मैच के लिए खास package बनाए जाते है। इनमे viewer को मैच का स्कोर, बैट्समैन का रिकॉर्ड, करियर के बारे में जानकारी दी जाती हैं।

Graphics package में इन सबके पैक बनाए जाते है। जिसे जरूरत पढ़ने पर viewers के सामने स्कोर board के रूप में दिखाया जाता हैं।

10. HotSpot

imgThird party image reference

ये एक ऐसी ट्रिक है जिसमे review को ब्लैक करके दिखाया जाता है। अगर बॉल बैट को कही से भी छु लेती है तो वह white spot बन जाता है। जिससे पता चलता है की बॉल ने बैट के किस पार्ट को टच किया हैं

ये वो 10 टेक्नोलॉजी थी जो क्रिकेट में इस्तेमाल की जाती हैं। मुझे उम्मीद है इस पोस्ट में आपको क्रिकेट के बारे में कुछ नयी जानकारी मिली होगी


READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD