क्रिकेट में भोपाल ने सीहोर को 37 रनों से हराया

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-10-16 08:47:47

naidunia.jagran.com

img

फोटो 08 सीहोर। मैच के दौरान शॉट लगाते हुए खिलाड़ी। नवदुनिया

सीहोर। संभागीय शालेय क्रिके ट 19 वर्ष बालक वर्ग का आयोजन पीजी कालेज मैदान सीहोर में कि या गया। जिसमें सीहोर, भोपाल, राजगढ, विदिशा, रायसेन, जिले के 80 खिलाडियों सहित 20 ऑफीसियल्स ने अपने जिले का प्रतिनिधित्व कि या। प्रतियोगिता के अंतिम दिवस बालक वर्ग के सेमी फाइनल राजगढ़ विरुद्ध भोपाल के बीच हुआ, जो भोपाल ने रोमांचक मैच में 3 रन से मैच जीतकर फाइनल मैच में प्रवेश कि या। वहीं फाइनल मुकाबला भोपाल और सीहोर के बीच खेला गया, जिसमें भोपाल ने 37 रन जीतकर राज्य स्तरीय के लिए स्थान पक्का कि या।

आज के आयोजन में सेमीफाइनल व फाइनल मैच में कश्मकश भरे मुकाबले मैदान में देखने को मिले, जिसमें खिलाडियों ने मैच जीतने के लिए बहुत जोर आजमाइश बेटिंग एवं बॉलिग से की। संभागीय प्रतियोगिता का दूसरा सेमीफाइनल मैच राजगढ विरुद्ध भोपाल के बीच खेला गया, जिसमें टॉस राजगढ ने जीता और भोपाल को बेटिंग करने का अवसर प्रदान कि या। भोपाल की टीम ने 80 रन का स्कोर राजगढ़ की टीम को दिया। बल्लेबाजी करते हुए राजगढ की टीम ने 12 ओवर में 78 रन का स्कोर कि या इस प्रकार मैच भोपाल ने 3 रन से जीता। बालक वर्ग का फाइनल मैच सीहोर ओैर भोपाल की टीम के बीच खेला गया, जिसमें भोपाल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फै सला कि या और 20 ओवर में 149 रन का स्कोर सीहोर की टीम के सामने रखा। इस स्कोर में युवराज ने 30 रन 28 बॉल पे बनाए। सीहोर की ओर से 2 विके ट राम ने 4 ओवर 28 रन देकर लिए। जबाव में बेटिंग करने उतरी सीहोर की टीम 113 रन पर ऑल आउट हो गई जिसमें राजवीर ने 42 रन 44 बॉल पर बनाए पर टीम को जीत नही दिला सके । भोपाल की ओर से रोहित ने 4 ओवर में तीन विके ट चटकाए। फाइनल मैच भोपाल ने 37 रन से जीतकर प्रतियोगिता में विजेता बनने का गौरव हासिल कि या। क्रिके ट प्रतियोगिता आयोजन में आशीष शर्मा, अताउल्ला खान, माधव सिंह यादव, अक्षय दुबाने, मदन कु शवाह, अजय मालवीय,अनुराग, मनीष,सचिन कीर, अजय एवं स्वनलि आदि का सहयोग सराहनीय रहा ।

0000000000

जनसुनवाई में 84 लोगों ने की शिकायत

सीहोर। जिल के विभिन्न अंचलों से आने वाले लोगों की समस्याओं का समाधान प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई के माध्यम से प्रशासन द्वारा कि या जाता है। मंगलवार को जनसुनवाई में लगभग 84 आवेदन प्राप्त हुए। जनसुनवाई के दौरान अतिथि शिक्षकों ने प्रमुख रुप से अपनी मांगों को लेकर आवेदन प्रस्तुत कि या। इसी प्रकार प्राप्त शिकायती आवेदनों में राशनकार्ड द्वारा राशन की व्यवस्था, नाली निर्माण, साफ-सफाई व कचरा हटाने, गरीबी रेखा की सूची में नाम जोड़ने, बिजली बिल कम करने, अतिक्रमण हटाने, सड़क निर्माण, आवास योजना का लाभ दिलवाने, ऋण माफी योजना, अतिवर्षा नुकसान का मुआवजा न मिलने सहित अन्य शिकायतें भी प्राप्त हुई हैं। जनसुनवाई के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अरुण कु मार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर विनोद कु मार चतुर्वेदी सहित समस्त विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

00000000000

खरीफ उपार्जन के लिए पंजीयन कराने की आखिरी तारीख

सीहोर। वर्ष 2019-20 खरीफ विपणन के लिए विके न्द्रीकृत उपार्जन योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत धान कॉमन 1815 रुपए प्रति क्विंटल तथा धान ग्रेड ए 1835 रुपए प्रति क्विंटल की दर से क्रय की जाएगी। खरीफ उपार्जन के लिए कि सान पंजीयन का कार्य 16 सितम्बर से प्रारंभ हो गया है। पंजीयन 16 अक्टूबर तक सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक निर्धारित पंजीयन के न्द्रों पर कि या जाएगा। कि सान शासकीय अवकाश के दिन छोड़कर इन के न्द्रों पर खरीफ उपर्जान के लिए पंजीयन करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त कि सान स्वयं एमपी कि सान एप, ई-उपार्जन मोबाईल एप, पब्लिक डोमेन में ई-उपार्जन पोर्टल पर भी पंजीयन कर सकते हैं। कि सान पंजीयन के लिए एमपी कि सान एप तथा ई-उपार्जन मोबाईल एप को कि सान एण्ड्राइड वेस्ड मोबाईल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। नवीन, सिकमी कि सान व वनाधिकार पट्टाधारी कि सान अपना पंजीयन के वल निर्धारित पंजीयन के न्द्रों पर ही करा सकते हैं।

000000000

अपराध से घृणा करें, अपराधी से नहीं: राजवर्धन गुप्ता

जिला जेल में संपन्न हुआ विधिक साक्षरता शिविर

फोटो 09 सीहोर। जिला जेल में संपन्न हुआ विधिक साक्षरता शिविर। नवदुनिया

सीहोर। जिला एवं सत्र न्यायाधीश अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजवर्धन गुप्ता के मार्गदर्शन व उपस्थिति में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जिला जेल में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन कि या गया। इस दौरान अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एसके नागौत्रा व ला रजिस्ट्रार युगल रघुवंशी उपस्थित थे।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री गुप्ता द्वारा जेल में निरुद्ध बंदियों की समस्याओं का समाधान करते हुए विभिन्न कानूनी पहलुओं की जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि अपराध की पुनरावृत्ति न करें व बाहर आने पर एक अच्छे नागरिक के तौर पर अपना जीवन यापन करते हुए समाज के उत्थान में अपना योगदान दें। साथ ही उन्होंने जेल का निरीक्षण कर जेलर को साफ-सफाई और बंदियों की स्वास्थ्य और उनके खान-पान पर विशेष ध्यान रखने की समझाईश भी दी। इस दौरान सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री नागौत्रा ने बताया कि लंबित मामलों के बंदी तथा सजायफता बंदी प्रकरणों, अपीलों की विधिवत पैरवी के लिए निशुल्क अधिवक्ता प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोक अदालतए, स्थाई निरंतर लोक अदालत व प्ली बारगेनिंग के तहत अपने लम्बे समय से लंबित राजीनामों योग्य मामलों का शीघ्र निराकरण करा सकते हैं। इसी प्रकार जिला रजिस्ट्रार युगल रघुवंशी ने बंदियों को अपराध की पुनरावृत्ति न करने व समाज और देश व प्रदेश में अच्छी बनाकर देश के उज्जवल भविष्य के बारे में बताया गया कि जेल में एक सुधारात्मक दृष्टि से रखा जाता है।

00000000

विश्व हाथ धुलाई दिवस पर कि या जागरूक

फोटो 10 बच्चों को हाथ धोना सिखाते हुए। नवदुनिया

सीहोर। विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर मंगलवार को जिले के समस्त 16 हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स सहित समस्त आरोग्य के न्द्र, उप स्वास्थ्य के न्द्र स्तर व स्कू लों में भी हाथ धुलाई की सभी 6 चरण विभीगीय अधिकारी कर्मचारियों द्वारा समझाए गए। इस अवसर पर हैल्थ एंड वेलनेस सेंटरमैना, दिवड़िया, मर्दानपुर, शाहगंज, बकतरा, दिवडिया इटावा ईटारसी, बाईबोडी, सिद्धिकगंज, कोठरी, रामनगर, अमलाहा, नीनोर, अहमदपुर, बमुलिया में हाथ धुलाई अभियान के तहत हाथ धुलाई से संबंधित जागरूकता व स्वास्थ्य संबंधी लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। ग्राम स्तर ग्राम आरोग्य के न्द्र व उप स्वास्थ्य के न्द्रों में भी विश्व हाथ धुलाई दिवस पर आयोजन कि ए गए। इस अवसर ग्राम सभा स्वस्थ्य ग्राम तदर्थ समिति के सदस्यों को भी हाथ धुलाई के बारे में जागरूक कि या गया। स्वास्थ्य अमले द्वारा स्कू लों तथा आंगनबाडी के न्द्रों पर भी हाथ धुलाई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कि ए गए।

0000

मानसिक स्वास्थ्य शिविर में कि या गया 80 से अधिक मरीजों का परीक्षण

सीहोर। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम सीहोर के तत्वाधान में आज विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के अंतर्गत मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन मुख्य चिकि त्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी के दिशा निर्देश व सिविल सर्जन डॉ आनंद शर्मा के मार्गदर्शन में जिला चिकि त्सालय के मन कक्ष में संपन्न हुआ। शिविर के आयोजन में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान भी सहभागी रहा।

सिविल सर्जन डॉ आनंद शर्मा द्वारा शिविर का शुभारंभ कि या गया। इस अवसर पर जिला चिकि त्सालय में स्वास्थ्य जागरूकता पर गतिविधियां आयोजित की गई। मरीजों उनके परिजनों को जागरूकता संबंधी पर्चे वितरित कि ए गए। शिविर में 80 से अधिक मरीजों का परीक्षण कर परामर्श व उपचार प्रदान कि या गया। मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ आरके बैरागी, क्लीनिकल साइकोलाजिस्ट डॉ राहुल शर्मा और डॉ प्रगति पाण्डेय, स्टाफ नर्स नीलम चोपड़ा, रीना सिरसाम, नीतू करदाते ने मरीजों का परीक्षण कर उन्हें परामर्श प्रदान कि या। शिविर में डिप्रेशन, साईकोसिस, नशे, तनाव, चिंता, मिर्गी इत्यादि बीमारियों के रोगियों को उपचारा दिया गया तथा बौद्धिक निशक्तता व अन्य मानसिक विकलांगता का परीक्षण और प्रमाणन कि या गया।

00000000000

पंचायतों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 16 दिसंबर को

सीहोर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतों के निर्वाचन के लिए एक जनवरी 2019 की संदर्भ तारीख के आधार पर पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण के लिए संशोधित कार्यक्रम जारी कि या गया है। उल्लेखनीय है कि पंचायतों के परिसीमन की कार्‌रवाई के कारण मतदाता सूची में पुनरीक्षण की प्रक्रिया स्थगित कर दी गई थी। फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 16 दिसंबर 2019 को होगा।

0000000000

कि सान एप पर देख सकते हैं भू-अभिलेख संबंधी जानकारी

सीहोर। भू-अभिलेख संबंधी जानकारी के संबंध में कि सान एप लॉन्च कि या गया है। इस एप के माध्यम से कि सान अपनी भूमि संबंधी रिकॉर्ड, ई-उपार्जन के लिए रिकार्डए ई-उपार्जन के लिए दावे प्रस्तुत करने, गिरदावरी के लिए उगाई गई। फसल की स्व घोषणा करने, दर्ज की गई फसल के लिए दावे-आपत्ति प्रस्तुत करने, पीएम कि सान योजना के लिए पात्रता की स्थिति इत्यादी घर बैठे अपने मोबाईल पर देख सकें गे। इस एप से कि सान को सबसे बड़ा लाभ भूमि रिकार्ड की स्थिति देखने और वास्तविक समय में परिवर्तनों से अवगत करने में सक्षम होना है। सेवाओं में शामिल होने के सुझाव और इसके कामकाज मुद्दों पर प्रतिक्रिया भी भेज सकें गे। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कि या जा सकता है।

Read Source

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD