खिलाड़ियों को मिलेगा रानीलक्ष्मीबाई और लक्ष्मण पुरस्कार

Jagran

Jagran

Author 2019-10-30 08:54:07

Jagran

img

लोगो : झाँसी खेल

- 15 नवम्बर से पहले खिलाड़ियों को करना होगा आवेदन

- राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी लखनऊ में होंगे सम्मानित

झाँसी : योगी सरकार प्रदेश के राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई करते हुए उन्हें सम्मानित करने जा रही है। इन खिलाड़ियों को सरकार लक्ष्मण एवं रानीलक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित करेगी। खिलाड़ियों को 15 नवम्बर से पहले खेल निदेशालय में आवेदन करना होगा।

प्रभारी क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी सुरेश बोनकर ने बताया कि शासन द्वारा वर्ष 2018-19 के लिए सामान्य वर्ग तथा वेटरन वर्ग में उत्कृष्ट खिलाड़ियों को उनकी उपलब्धि के आधार पर लक्ष्मण/ रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इस पुरस्कार को प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को मूल रूप से उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए। खिलाड़ी कम से कम 3 बार प्रादेशीय सीनियर टीम का सदस्य रहा हो और राष्ट्रीय खेल व राष्ट्रीय सीनियर चैम्पियनशिप में प्रतिभाग किया हो। इसके अलावा जिस वर्ष पुरस्कार पाने का आवेदन किया गया है, उक्त वर्ष में खिलाड़ी द्वारा किसी भी चैम्पियनशिप में पदक प्राप्त किया हो। उन्होंने बताया कि यदि किसी खिलाड़ी ने राष्ट्रीय सीनियर चैम्पियनशिप तथा अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं ओलम्पिक गेम्स, विश्व चैम्पियनशिप, विश्वकप (4 वर्ष के अन्तराल में), एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन चैम्पियनशिप, एवं कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप (4 वर्ष में 1 बार आयोजित होने वाली) प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया है, तो उसे भी उक्त पुरस्कार के लिए पात्र माना जाएगा। खिलाड़ी को अपने आवेदन के साथ एक शपथ पत्र (डोप टेस्ट) देना होगा कि वह कभी किसी प्रतियोगिता में मादक पदार्थ के सेवन में भागीदार नहीं रहा है और न ही उसे इस प्रकरण में दोषी पाया गया है। उक्त पात्रता रखने वाले पुरुष खिलाड़ी को राज्य सरकार लक्ष्मण पुरस्कार एवं महिला खिलाड़ी को रानीलक्ष्मीबाई पुरस्कार में सम्मलित 30 खेल (तैराकी, तीरंदाजी, ऐथलेटिक्स, बैडमिण्टन, बॉस्केट बॉल, बॉक्सिंग, साइकलिंग, घुड़सवारी, तलवारबाजी, फुटबॉल, जिम्नास्टिक, हैण्डबॉल, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, रोइंग, शूटिंग, टेबिल-टेनिस, वॉलिबॉल, कुश्ती, ताइक्वाण्डो, गोल्फ, क्रिकेट, लॉफ्ट टेनिस, कराटे आदि खेलों में सम्मानित किया जाएगा। आरएसओ ने बताया कि एक व्यक्ति को एक बार ही सम्मानित किया जाएगा, पुरस्कार मरणोपरान्त भी दिया जा सकता है।

लक्ष्मण/रानीलक्ष्मीबाई पुरस्कार के आवेदनकर्ताओं की आयु 40 वर्ष निर्धारित है। वेटरन वर्ग में जिस वर्ष के लिए आवेदन किया जा रहा है, उस वर्ष 1 अप्रैल को खिलाड़ी की आयु 40 वर्ष या उससे अधिक होने पर भी पात्रता मान्य होगी। पुरस्कार हेतु खिलाड़ी की उपलब्धि एवं विभिन्न प्रतियोगिता में प्राप्त अंक के आधार खिलाड़ियों का चयन शासन स्तर पर गठित समिति द्वारा किया जाएगा। आएसओ ने बताया कि मण्डल स्तर के ऐसे खिलाड़ी जो उक्त पुरस्कार हेतु पात्रता रखते हैं, वे खेल कार्यालय में आकर सम्पर्क कर सकते हैं।

फोटो ::: 29 बीकेएस 104

उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए खिलाड़ी बहा रहे पसीना

- 30 व 31 अक्टूबर को होगी हैण्डबॉल यूपी टीम की घोषणा

झाँसी : मध्यप्रदेश के इन्दौर शहर में 1 से 5 नवम्बर के मध्य आयोजित होने वाली राष्ट्रीय सब जूनियर बालक हैण्डबॉल चैम्पियनशिप में प्रतिभाग करने जा रही यूपी सब जूनियर बालक हैण्डबॉल टीम के उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु खेल विभाग द्वारा ध्यानचन्द स्टेडियम में खिलाड़ियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण शिविर में वाराणसी, अयोध्या, लखनऊ, कानपुर, अमेठी छात्रावास, मेरठ, आजमगढ़, प्रयागराज व झाँसी के उत्कृष्ट 22 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं। खिलाड़ियों को मुजफ्फरनगर से से आए रामकुमार द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रभारी क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी सुरेश बोनकर ने बताया कि 16 सदस्यीय टीम की घोषणा 30 व 31 अक्टूबर को की जाएगी। चयनित खिलाड़ी 31 अक्टूबर की शाम इन्दौर के लिए रवाना होंगे।

गोली लगने से 4 घायल

झाँसी : दतिया (मप्र) के सोनागिर, रावटी निवासी रामजी (28) पुत्र रामलखन, जालौन के पिरौना निवासी गणेश (20) पुत्र रूपसिंह, हमीरपुर के राठ निवासी प्रांजल (20) पुत्र रमेश कुमार व आदेश (47) पुत्र कन्हैया को बीते रात गोली लगने पर मेडिकल कॉलिज में भर्ती कराया गया। मरीजों के अचेतावस्था में होने के कारण गोली लगने का कारण ज्ञात नहीं हो सका, जिसके बारे में पुलिस जानकारी ले रही है।

नरेन्द्र प्रताप सिंह

समय 8.40

दिनांक 29 अक्टूबर 19

Read Source

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD