गुरुवार को विराट कोहली के नाम होगी यह उपलब्धि

BHEL Daily News

BHEL Daily News

Author 2019-10-09 23:58:36

पुणे

imgभारत और साउथ अफ्रीका के बीच गुरुवार से टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा। पुणे में होने वाले इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम को मजबूत दावेदार माना जा रहा है। भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मैच में एक निजी उपलब्धि हासिल करेंगे। यह बतौर कप्तान कोहली का 50वां टेस्ट मैच होगा। वह कप्तान के रूप में अर्धशतक लगाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी होंगे।

कोहली 50 टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले दूसरे भारतीय बनने से एक मैच दूर हैं। कोहली महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल कर लेंगे।
इसे भी पढ़ें- जसप्रीत बुमराह के वर्कलोड को मैनेज करना होगा: रवि शास्त्री

फिलहाल कोहली पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली (बतौर कप्तान 49 टेस्ट) के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। कोहली और गांगुली से पहले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 2008 से 2014 तक 60 टेस्ट मैचों में भारत के लिए कप्तानी की है। भारतीय टीम ने विशाखापत्तनम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 203 रनों से जीत दर्ज की थी और वह तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है।

सबसे सफल भारतीय कप्तान हैं कोहली
कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं। कोहली ने 49 में से 29 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है और 10 मैच हारे हैं। साथ ही 10 मैच ड्रॉ रहे हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने 60 में से 27 टेस्ट मैच जीते थे। वहीं सौरभ गांगुली ने 21 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की थी।

स्मिथ हैं सबसे आगे
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी के रेकॉर्ड की बात करें तो साउथ अफ्रीका से ग्रीम स्मिथ सबसे अगे हैं। स्मिथ ने 109 टेस्ट मैचों में अपनी टीम की कप्तानी की थी। उन्होंने 53 में जीत हासिल की थी। ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर ने 93 टेस्ट मैचों में कप्तानी की और 32 में जीत हासिल की। इसके बाद न्यू जीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग का नंबर आता है जिन्होंने 80 टेस्ट मैचों में टीम की कमान संभाली। वहीं रिकी पॉन्टिंग ने 77 मैचों में कप्तानी की और 48 मुकाबले जीते।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD