जसप्रीत बुमराह का वह ख्वाब जो अभी तक है अधूरा

News State

News State

Author 2019-09-25 16:55:05

img

नई दिल्‍ली :

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज और यार्कर किंग के नाम से मशहूर जसप्रीत बुमराह अब दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाली टेस्‍ट सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. इस बात पता तब चला जब मंगलवार को बीसीसीआई ने ट्वीट किया. इसमें लिखा गया है कि भारत की टेस्ट टीम में जसप्रीत बुमराह की जगह उमेश यादव, टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पीठ की चोट की वजह से टीम में शामिल नहीं किया गया है. बुमराह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गांधी-मंडेला ट्रॉफी के लिए आगामी पेटीएम फ्रीडम सीरीज में नहीं खेलेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूटीन मेडिकल चेकअप के दौरान उनकी चोट का पता चला. वह एनसीए में अपनी चोट पर काम करेंगे और बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में रहेंगे. बीसीसीआई ने अपने बयान में लिखा है कि अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने बुमराह के स्थान पर उमेश यादव को टीम में जगह दी है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच दो से 6 अक्टूबर तक विशाखापट्टनम में खेला जाएगा. दूसरा मैच 10 से 14 अक्टूबर तक पुणे में और तीसरा मैच 19 से 23 अक्टूबर तक रांची में होगा.

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच होने वाली तीन T-20 मैचों की सीरीज में जसप्रीत बुमराह को इसलिए बाहर रखा गया था, ताकि बुमराह आराम करें और फिट हो जाएं. लेकिन अब उल्‍टा हो गया है. उनकी कमर में फ्रैक्‍चर हो गया है. इस दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाली सीरीज में तो बुमराह नहीं ही खेलेंगे, लेकिन इसके बाद बांग्‍लादेश के साथ होने वाली सीरीज में वे खेल पाएंगे कि नहीं इस पर भी अभी तक संशय बना हुआ है.

जसप्रीत बुमराह के अब तक टेस्‍ट करियर की बात करें तो उन्‍होंने अपने टेस्‍ट करियर की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के ही खिलाफ की थी. इसके बाद से अब तक जसप्रीत बुमराह 12 टेस्‍ट मैच खेले हैं. 12 टेस्‍ट में ही शानदार प्रदर्शन करते हुए 62 विकेट लिए हैं. खास बात यह भी है जसप्रीत बुमराह ने जो 12 टेस्‍ट खेले हैं, वे सभी विदेशी धरती पर ही खेले हैं. बुमराह ने अपने देश में अभी तक एक भी टेस्‍ट नहीं खेला है.

इस बार बुमराह का यह सपना पूरा होने जा रहा था, लेकिन इसी बीच वे घायल हो गए और टेस्‍ट सीरीज से बाहर हो गए. हालांकि इसके बाद बांग्‍लादेश के साथ भी टेस्‍ट सीरीज होनी है, अगर वह ठीक हो जाते हैं तो वे टीम में शामिल होंगे, इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन इस उनके स्‍वस्‍थ होने पर अभी सवालिया निशान लगे हुए हैं. बुमराह अब तक केपटाउन, सेंचुरियन, जोहन्‍सबर्ग, नॉटिंघम, साउथेम्प्टन, ओवल, एडीलेड, पर्थ, मेलबर्न, सिडनी, नार्थ साउंड, किंग्स्टन जैसे दुनिया के बड़े ग्राउंड पर टेस्‍ट मैच खेले हैं. हालांकि उम्‍मीद यही है कि वे जल्‍द स्‍वस्‍थ्‍ा हो जाएंगे और अपना ख्‍वाब देश की धरती पर पहला टेस्‍ट मैच खेलकर विदेशों जैसा तहलका मचाएंगे.

इस बीच जसप्रीत बुमराह ने इस सीरीज से बाहर होने के बाद एक इमोशनल मैसेज किया है. उन्‍होंने लिखा है कि चोटें खेल का हिस्‍सा हैं, आप सभी की दुआओं के लिए धन्‍यवाद, उन्‍होंने लिखा है कि मेरा सिर ऊंचा है. मैं वापसी के लिए लक्ष्य बना रहा हूं.

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD