जसप्रीत बुमराह पीठ दर्द के चलते टेस्ट टीम से बाहर

Samay Live

Samay Live

Author 2019-09-25 08:26:03

img

भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले मंगलवार को करारा झटका लगा जब उसके प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ के निचले हिस्से में दर्द के कारण तीन मैचों की सीरीज से बाहर हो गए और उनका बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में खेलना भी संदिग्ध है।

बुमराह की जगह तेज गेंदबाज उमेश यादव को दो अक्टूबर से विशाखापट्टनम में शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है।
बीसीसीआई ने विज्ञप्ति में कहा, ‘इस चोट का पता नियमित रेडियोलोजी स्क्रीनिंग के दौरान पता चला। वह एनसीए में रहकर फिटनेस हासिल करेंगे और बीसीसीआई का चिकित्सा दल पर उन पर निगरानी रखेगा। अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने बुमराह की जगह पर उमेश यादव को टीम में शामिल किया है।’ बीसीसीआई के एक अधिकारी ने हालांकि कहा कि बुमराह बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से भी बाहर रह सकते हैं। इस सीरीज में तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय और दो टेस्ट मैच खेले जाने हैं जो कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं। बांग्लादेश के खिलाफ भारत तीन से 26 नवम्बर के बीच खेलेगा।

अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘जसप्रीत कम से कम सात से आठ सप्ताह तक नहीं खेल पाएगा। जिसका मतलब है कि वह बांग्लादेश के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मैचों में भी नहीं खेल पाएगा। वह नवम्बर तक बाहर रहेगा। अभी उनके चिकित्सा बुलेटिन में यही कहा गया है।’ उन्होंने कहा, ‘अच्छी बात यह है कि उनकी चोट का शुरुआती चरण में ही पता चल गया और इसलिए इसे ठीक होने में दो महीने से अधिक का समय नहीं लगेगा। अन्यथा इस तरह की चोट ठीक होने में लंबा वक्त लगता है।’
बुमराह को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में विश्राम दिया गया था जो 1-1 से बराबर छूटी थी। इससे पहले अपने खास एक्शन और घातक यार्कर के कारण अपनी विशिष्ट पहचान बनाने वाला यह तेज गेंदबाज वेस्ट इंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में खेला था जिसमें उन्होंने 13 विकेट लिए थे। उमेश यादव आखिरी बार भारत की तरफ से आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिसम्बर 2018 में टेस्ट मैच खेले थे। उमेश ने अब तक भारत की तरफ से 41 टेस्ट मैचों में 33.47 की औसत से 119 विकेट लिए हैं।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD