जीत की लय बरकरार रख पाएंगे ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:27:34

img

आज वर्ल्ड कप के 10वें मुकाबले में आमने सामने होंगे डिफेंडिंग चैंपियंन ऑस्ट्रेलिया और पिंच हीटर्स से लैस वेस्ट इंडीज. दोनों टीमों ने अपने पहले मुकाबले जीत चुकी हैं.

img

पांच बार वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले मुकाबले में अफ़ग़ानिस्तान को हराया था. वहीं वेस्ट इंडीज ने अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को बुरी तरह मात दी थी.

पिच और ग्राउंड कंडीशन

यह मुकाबला ट्रेंट ब्रिज, नाटिंघम में खेला जाएगा. यहां की पिच बल्लेबाजी के लिए शानदार है. वहीँ क्लॉउडी कंडिशंस की वजह से नई गेंद के साथ तेज़ गेंदबाज़ों को काफी मदद मिल सकती है.

दोनों टीमों की कमज़ोरियां

ऑस्ट्रेलिया के सामने वेस्ट इंडीज के गेंदबाज़ों की शॉर्ट बॉल खेलने की परेशानी ज़रूर होगी. वेस्ट इंडीज के लिए शुरू से ही शॉर्ट गेंदें ब्रह्मास्त्र रही हैं. और उसी की बदौलत वेस्ट इंडीज ने इसी पिच पर पाकिस्तानी टीम को बुरी तरह पछाड़ा था.

img

वहीं अगर वेस्ट इंडीज की बात करें तो टीम के लिए कुछ ख़ास चिंता नहीं है. लेकिन उसके सामने 5 बार वर्ल्ड कप जीतने वाला ऑस्ट्रेलिया होगा. वेस्ट इंडीज का सामना एक मज़बूत बॉलिंग यूनिट से होगा. ऐसे में उन्हें थोड़ा संभल कर खेल होगा वरना कहीं ऐसा न हो कि जल्दबाजी में वेस्ट इंडीज अपने विकेट लगातार गवा दे.

दोनों टीमों की ताकत

ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले मुकाबले में अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ ढील नहीं बरती. उसने मैच आसानी से जीत कर ये दिखा दिया कि वो ऐसे ही डिफेंडिंग चैंपियन नहीं हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम कुछ समय पहले तक बल्लेबाजी को लेकर परेशान थी. लेकिन डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ के टीम में वापसी से वह परेशानी भी दूर हो गई है. दोनों बल्लेबाज अच्छी फॉर्म में नज़र आ रहे हैं. कप्तान ऑरोन फिंच और उस्मान ख्वाजा लगातार अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं. टीम में ग्लेन मैक्सवेल जैसे खिलाड़ी भी मौजूद हैं.

गेंदबाज़ी की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी वेस्ट इंडीज से ज़्यादा मज़बूत नज़र आती है. बॉलिंग यूनिट में मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और नैथन कुल्टर नील तेज़ गेंदबाज़ी की कमान संभालेंगे. वहीं एडम ज़म्पा बीच के ओवर में खतरनाक साबित हो सकते हैं, जैसे वह अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ हुए थे.

img

वहीं अगर वेस्ट इंडीज की बात करें तो, यह टीम भी हीटर्स से भरी है. पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले मुक़ाबले में वेस्ट इंडीज ने यह भी दिखा दिया कि उसकी गेंदबाजी भी काफी मज़बूत है. टीम में आल राउंडर की मौजूदगी की वजह से नंबर 8 तक बल्लेबाजी में गहराई है. वेस्ट इंडीज के पास क्रिस गेल, शिमरॉन हेतम्येर, निकोलस पूरण, शाई होप और खतरनाक आंद्रे रसल जैसे बल्लेबाज हैं. वहीं गेंदबाज़ी में ओशन थॉमस पिछले मुकाबले में शानदार फॉर्म में नज़र आए. उन्होंने चार विकेट चटकाए थे. कप्तान जैसन होल्डर आंद्रे रसल और ब्रैथवेट भी अच्छी लय में नज़र आ रहे हैं.

आंकड़े क्या कहते हैं

वनडे में ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज आपस में 139 बार भिड़ चुके हैं. इसमें से 73 मुक़ाबले ऑस्ट्रेलिया और 60 मुक़ाबले वेस्ट इंडीज ने जीते हैं. वहीं वर्ल्ड कप में दोनों टीमों में वेस्ट इंडीज का पलड़ा थोड़ा भारी नजर आता है.

img

दोनों ने 9 मुकाबले खेले हैं, इसमें से 4 मुकाबले ऑस्ट्रेलिया के नाम और 5 वेस्ट इंडीज के नाम रहे.

आज का मुकाबला इस वर्ल्ड कप में मोस्ट एंटीसिपेटेड मुकाबलों में से एक है. दोनों टीमें शानदार फॉर्म में हैं. यह देखना मज़ेदार होगा कि डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया यह बाज़ी मारती है या बाजी वर्ल्ड वर्ल्ड कप की डार्क हॉर्स मानी जा रही वेस्ट इंडीज के हाथ लगती है.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN