जेम्स-स्टेफन की कमाई के सामने विराट भी हैं पीछे

Tarunmitra

Tarunmitra

Author 2019-10-06 07:05:00

img

भारत में बास्केबॉल के खेल को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से नेशनल बास्केटबाल एसोसिएशन (एनबीए) यहां सैक्रेमेंटो किंग्स और इंडियाना पेसर्स के बीच दो प्री-सीजन मुकाबले आयोजित कर रही है। भारत में विभिन्न स्तरों पर बास्केटबॉल खेली जाती है, लेकिन पेशेवर रूप से खिलाड़ियों के पास ज्यादा विकल्प नहीं हैं।

एक तरफ जहां भारत में यह खेल अभी पेशेवर रूप से अपने पैर पसारने की शुरूआत भर ही कर रहा है वहीं एनबीए में खेलने वाले दिग्गज खिलाड़ी लेबरॉन जेम्स और स्टेफन करी की कमाई विराट कोहली जैसे भारतीय सुपरस्टार से तीन गुना ज्यादा है।

भारत में बास्केटबॉल के लिए कोई बड़ी प्रोफेशनल लीग नहीं है जबकि अमेरिका में खेली जानी वाली लीग एनबीए दुनियाभर में लोकेप्रिय है। इस लोकप्रियता का असर खिलाड़ियों की कमाई पर भी दिखता है। यही कारण है कि सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप-100 खिलाड़ियों में कुल 34 बास्केटबॉल के खिलाड़ी शामिल हैं।

प्रसिद्ध मैगजीन फॉर्ब्स ने इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दुनियाभर के खिलाड़ियों की एक सूची भी जारी की है, जिसमें सबसे अधिक कमाने वाले बास्टकेबॉल खिलाड़ी जेम्स रहे। वह इस सूची में आठवें पायदान पर रहे जबकि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 100वें नंबर पर रहे। कोहली शीर्ष 100 खिलाड़ियों में शामिल एकमात्र क्रिकेटर भी हैं। जाहिर तौर पर सूची में पहले तीन स्थानों पर फुटबाल के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार ने कब्जा किया हुआ है।

आठवें स्थान पर मौजूद लॉस एंजेलिस लेकर्स के खिलाड़ी जेम्स की कुल कमाई 8.9 करोड़ डॉलर है जबकि कोहली सालाना केवल 2.5 करोड़ डॉलर की कमाई कर पाते हैं। कोहली की जितनी कुल कमाई है उससे ज्यादा जेम्स की सैलरी है। अमेरिका के जेम्स 3.6 करोड़ डॉलर सैलरी के तौर पर कमाते हैं जबकि प्रायोजकों से उनकी कमाई करीब 5.3 करोड़ डॉलर हैं। दूसरी ओर कोहली चार करोड़ डॉलर वेतन पाते हैं और 2.1 करोड़ डॉलर की कमाई प्रायोजकों से करते हैं।

जेम्स के बाद गोल्डन स्टेट वॉरियर्स के खिलाड़ी करी का नंबर है। करी 7.98 करोड़ डॉलर की सालाना कमाई करते हैं। उनका वेतन 3.78 करोड़ डॉलर है जबकि प्रायोजकों से वह 4.2 करोड़ डॉलर की कमाई करते हैं। 2017 में भारत का दौरा करने वाले गोल्डन स्टेट वॉरियर्स के खिलाड़ी केविन डुरांट 10वें पायदान पर काबिज हैं वह कुल 3.०4 डॉलर की कमाई करते हैं।

एनबीए के कमिश्नर एडम सिल्वर भी इस चीज से अवगत हैं और चाहते हैं कि भारत का कोई खिलाड़ी जल्द ही एनबीए में खेले। सिल्वर ने कहा, “हमारा पहला लक्ष्य भारत से शीर्ष स्तरीय प्रतिभाओं को निकालना और उन्हें एनबीए जैसी बड़ी बास्केटबॉल लीग में खेलते हुए देखना है। मुझे उम्मीद है कि अगले पांच वर्षों के भीतर हम भारत के किसी खिलाड़ी को एनबीए में खेलते हुए देखेंगे।”

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN