टीम इंडिया ने दूसरे टी20 मैच में रिकॉर्ड जीत की दर्ज

Crimenazar

Crimenazar

Author 2019-11-09 10:49:57

टीम इंडिया ने दूसरे टी20 मैच में रिकॉर्ड जीत दर्ज कर तीन टी20 मैचों की सीरीज में एक- एक से बराबरी कर रोमांच बढ़ा दिया है। दिल्ली में हुए पहला टी20 मैच हारने के बाद राजकोट में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की। अब नागपुर में सीरीज का तीसरा व आखिरी मैच होगा जिसमें सीरीज के विजेता होने का निर्णय होगा। वैसे तो टीम इंडिया ने बांग्लादेश के विरूद्ध केवल एक ही टी20 मैच गंवाया है, लेकिन नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का रिकॉर्ड कुछ व कह रहा है। img

एक ही टी20 मैच जीता है बांग्लादेश हिंदुस्तान से
हिंदुस्तान व बांग्लादेश के बीच अब तक 10 टी20 इंटरनेशनल मैच हुए हैं जिसमें से बांग्लादेश ने केवल एक ही टी20 मैच जीता है जो इस सीरीज का पहला मैच था। सीरीज से पहले ही टीम इंडिया के सामने बांग्लादेश की चुनौती को कड़ी माना जा रहा था, जबकि पिछले 8 टी20 मैचों में उसे एक भी जीत नहीं मिली थी। ऊपर से टीम अपने प्रमुख खिलाड़ी तमीम इकबाल व शाकिब अल हसन के बिना हिंदुस्तान दौरे पर आई है।

नागपुर में केवल तीन टी20 मैच ही हुए हैं अब तक
नागपुर में टीम इंडिया ने अब तक केवल तीन टी20 इंटरनेशनल मैच ही खेले हैं। इनमें से उसे केवल एक मैच में ही जीत नसीब हुई है जबकि दो मैचों में उसे पराजय का सामना करना पड़ा था। इस मैदान पर टीम इंडिया ने श्रीलंका, न्यूजीलैंड व इंग्लैंड के विरूद्ध टी20 इटनरनेशनल मैच खेले हैं। इनमें से टीम इंडिया केवल इंग्लैंड को ही इस मैदान पर हरा सकी है।

श्रीलंका व न्यूजीलैंड ने दी थी मात
नागपुर में टीम इंडिया ने पहला मैच श्रीलंका के विरूद्ध 9 दिसंबर 2009 को हुआ था। इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 215 रन बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया 20 ओवर में 9 विकेट पर केवल 189 रन ही बना सकी। वहीं वर्ष 2016 में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर केवल 126 रन बनाए थे, लेकिन इसके जवाब में टीम इंडिया सैंटनर की भगवान सोढ़ी की फिरकी में ऐसी उलझी कि केवल 79 रन पर ही सिमट कर मैच गंवा बैठी।

कैसी रही टीम इंडिया की यहां पहली जीत
29 जनवरी 2017 को टीम इंडिया व इंग्लैंड के बीच हुए मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की व 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 144 रन बनाए जिसमें केएल राहुल ने 71 रन की पारी खेली। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम छह विकेट खोकर केवल 136 रन ही बना सकी। आशीष नेहरा ने शुरुआती सफलता दिलाई तो बुमराह ने आखिरी ओवर में दो अहम विकेट लिए। नेहरा ने मैच में तीन अहम विकेट लिए। बुमराह ने चार ओवर में केवल 20 रन दिए व उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया था।

पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी टीमें
नागपुर का टी20 भारतीय रिकॉर्ड कहता है कि जिस टीम ने पहले बल्लेबाजी की है जीत उसी की हुई है। यानि कि यहां दूसरी पारी में रन बनाना बहुत कठिन होता है। संयोग कहें या कुछ व इस सीरीज के दो मैचों में भी पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ही मैच जीती है। वहीं टॉस जीतने वाली टीमों ने दो बार पहले फील्डिंग करने का निर्णय किया था जो गलत साबित हुआ। इस सीरीज में टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग करना पसंद कर रही है।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD