टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने लिया संन्यास, नाम सुन...

Dabang Dunia

Dabang Dunia

Author 2019-10-23 15:59:00

img

मुंबई। 15 साल के क्रिकेट करियर के बाद अभिषेक नायर ने घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। 2017-18 के सीजन में उन्हें मुंबई की टीम से ड्रॉप कर दिया गया था। इसके बाद 2018-19 के सीजन में वह पांडुचेरी की टीम के लिए खेलने गए। लेकिन 2019 में वह विजय हजारे टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे है और उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी है।

अभिषेक नायर कैरेबियन प्रीमियर लीग की टीम ट्रिनबागो नाइटराइडर्स से बतौर सपोर्ट स्टाफ जुड़े हुए हैं। उन्होंने संन्यास के फैसले के बारे में पिछले महीने ही बीसीसीआई और मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन को बता दिया था। इंस्टाग्राम पर संन्यास का ऐलान करते हुए अभिषेक नायर ने कहा, 'मैं शुक्रगुजार हूं कि करियर के दौरान मुझे सभी से इतना सहयोग और समर्थन मिला। यह बेहद सम्मान की बात है। मैंने इस खेल को अपना सबकुछ दिया। न कोई मलाल है और न ही कोई वापसी। ये समय आगे बढ़ने का है। सभी का शुक्रिया...।

बाएं हाथ के बल्लेबाज और सीम गेंदबाज अभिषेक नायर को जुलाई 2009 के वेस्टइंडीज टूर के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया था। इस दौरे पर उन्हें दो मैचों में प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला। इसके बाद उन्हें सितंबर 2009 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। इस मैच में अभिषेक ने 3 ओवर की गेंदबाजी की और 17 रन दिए, लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। बल्लेबाजी में भी उन्होंने कुछ खास नहीं किया और 7 गेंदों में बिना कोई रन बनाए नॉट आउट रहे। ऐसे में कोई छाप ना छोड़ पाने के कारण बाद में उन्हें टीम इंडिया से ड्राप कर दिया गया।

इतना ही नहीं अभिषेक के नाम एक और शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज है जबा उन्होंने 17 गेंदों का एक ओवर डाला था। अभिषेक ने साल 2013 में देवधर ट्रॉफी के दौरान सेमीफाइनल मैच में अभिषेक ने 17 गेंद में ओवर पूरा किया था। इस दौरान उन्होंने 10 वाइड और एक नो बॉल फेंकी थी। हालाँकि ओवर की पहली ही गेंद पर एक विकेट चटकाया था। अभिषेक नायर ने 17 गेंदों में ओवर पूरा कर पाकिस्तान के मोहम्मद सामी के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। सामी ने 2004 में एशिया कप टूर्नामेंट में बांग्लादेश के खिलाफ 17 गेंद का ओवर फेंका था।

वहीं 36 साल के हो चुके अभिषेक के फर्स्ट क्लास क्रिकेट की बात करें तो 103 मैचों में उन्होंने 5749 रन बनाए। जिसमें 13 शतक 32 अर्धशतक और गेंदबाजी में उनके नाम 31 के आसपास की औसत से 173 विकेट शामिल हैं। वर्तमान में अभिषेक नायर कैरिबियाई प्रीमीयर लीग में त्रिबंगो नाईट राइडर्स के साथ जुड़े हुए हैं। इतना ही नहीं बेंगलुरु में कोलकाता नाईट राइडर्स अकादमी के मुख्य कोच भी नायर ही हैं।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD