टीम ने इस सीरीज को जीतकर चैंपियनशिप में 120 अंक किये हासिल

Gyan Hi Gyan

Gyan Hi Gyan

Author 2019-10-23 21:19:40

img

भारत ने दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट सीरीज 3-0 से जीतने के साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में भी ‘क्लीन स्वीप’ किया है। उसने इस सीरीज को जीतकर चैंपियनशिप में 120 अंक हासिल किए हैं। इससे उसके कुल अंक 240 हो गए हैं। हिंदुस्तान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में 100 से ज्यादा अंक हासिल करने वाली पहली टीम भी है। बाकी टीमें 60 अंक से ज्यादा हासिल नहीं कर सकी हैं।

मेजबान हिंदुस्तान व दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन मैचों की सीरीज खेली गई। हर मैच पर जीत से 40 अंक मिलने थे। भारतीय टीम (Team India) ने तीनों मैच जीते। इस तरह उसे कुल 120 अंक मिले। हिंदुस्तान को इससे पहले वेस्टइंडीज से सीरीज जीतने पर 120 अंक मिले थे। इस तरह उसके कुल 200 अंक हो गए हैं। दक्षिण अफ्रीका तीन मैच खेलकर भी आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) में खाता भी नहीं खोल सका है।

आईसीसी के नियम के टेस्ट चैंपियनशिप से जुड़ी हर सीरीज में अधिकतम 120 अंक ही होंगे। चाहे वह दो मैचों की सीरीज हो या पांच मैचों की। नियमानुसार सीरीज के अंक जीत के मुताबिक बंटते हैं। दो मैचों की सीरीज में एक जीत पर 60 व तीन मैचों की सीरीज में हर जीत पर 40 अंक मिलते हैं। इसी तरह पांच मैचों की एक सीरीज में एक जीत पर 24 अंक मिलते हैं।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में कुल नौ टीमें भाग ले रही हैं। हिंदुस्तान ने चैंपियनशिप में पांच मैच खेले हैं व सभी में ही जीत दर्ज की है। इस तरह उसे दांव पर लगे सारे अंक मिले। उसकी सफलता दर 100% रही है। कोई व टीम 50% से ज्यादा अंक हासिल नहीं कर सकी है।

भारत-इंग्लैंड ने खेले सबसे अधिक मैच
आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक भारत, ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड ने सबसे अधिक मैच खेले हैं। इन तीनों टीमों ने पांच-पांच टेस्ट मैच खेले हैं। हिंदुस्तान ने इनमें से सभी मैच जीते हैं। इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया ने दो-दो मैच जीते व एक मैच ड्रॉ खेला। न्यूजीलैंड, श्रीलंका व वेस्टइंडीज ने दो-दो मैच खेल चुके हैं।

प्वाइंट टेबल में टॉप पर है भारत
टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में हिंदुस्तान 240 अंक के साथ पहले जगह पर है। न्यूजीलैंड व श्रीलंका 60-60 अंक के साथ क्रमश: दूसरे व तीसरे जगह पर हैं। इनके बाद ऑस्ट्रेलिया (56) व इंग्लैंड (56) हैं। दक्षिण अफ्रीका व वेस्टइंडीज को अभी एक भी अंक नहीं मिला है।

बांग्लादेशी टीम नवंबर में खेलेगी टेस्ट
पाक व बांग्लादेश को चैंपियनशिप में अभी पहला मैच खेलना है। बांग्लादेश की टीम अगले महीने हिंदुस्तान दौरे पर आ रही है। वह हिंदुस्तान के विरूद्ध दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। यह सीरीज आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का भाग है। इस सीरीज में भी 120 अंक दाव पर होंगे

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD