टी-20 मैच में बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ दर्ज की पहली जीत

Dabang Dunia

Dabang Dunia

Author 2019-11-04 03:14:00

img

नई दिल्ली। मुश्फिकुर रहीम (नाबाद 60) के अर्धशतक की मदद से बांग्लादेश ने रविवार को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मेजबान भारत को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। दोनों टीमों के बीच अब तक का यह नौवां अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच था, जिसमें बांग्लादेश ने पहली बार भारत को हराया है। उन्होंने इनमें से चार चौके तो 19वें ओवर में खलील अहमद की गेंदों पर लगातार मारे। कप्तान महमूदुल्लाह 15 रन पर नाबाद रहे। उन्होंने सात गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए बंगलादेश ने लिटन दास को पहले ही ओवर में गंवाया। दास सात रन ही बना सके। दीपक चाहर की गेंद पर लोकेश राहुल ने दास का कैच लपका। मोहम्मद नईम 28 गेंदों में 26 रन बनाकर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की गेंद पर शिखर धवन को कैच थमा बैठे। बंगलादेश का दूसरा विकेट 54 के स्कोर पर गिरा। इसके बाद सौम्य सरकार और मुशफिकुर रहीम ने तीसरे विकेट के लिए 55 गेंदों में 60 रन की मजबूत साझेदारी की लेकिन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद ने सरकार को 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ड कर खतरनाक होती इस साझेदारी को तोड़ा।

सरकार ने 35 गेंदों पर 39 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए।बंगलादेश का तीसरा विकेट 114 के स्कोर पर गिरा। चहल के पारी के 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर क्रुणाल पांड्या ने बॉउंड्री पर रहीम का कैच टपकाया जो अंत में भारत को बहुत भारी पड़ा। क्रुणाल के हाथ से गेंद छूटी और इसके साथ गेंद के सीमारेखा छू जाने से चौका भी चला गया। चहल के इस ओवर में 13 रन पड़े जबकि उनके पहले तीन ओवर में मात्र 11 रन पड़े थे। बंगलादेश को अब आखिरी दो ओवर में 22 रन की जरूरत थी। 19वां ओवर खलील के हाथों में था। ओवर की तीसरी गेंद पर चौका पड़ा और पहली तीन गेंदों पर छह रन चले गए। रहीम ने चौथी गेंद पर विकेट के पीछे चौका निकाला और अपने 50 रन 41 गेंदों में पूरे कर लिए। उन्होंने पांचवीं गेंद पर चौका जड़कर बंगलादेश को ऐतिहासिक जीत के करीब ला दिया। उन्होंने आखिरी गेंद पर भी चौका जड़ा और लगातार चार चौके लगाकर भारत के हौसले पस्त कर दिए।इस ओवर में 18 रन गए। यह ओवर निर्णायक साबित हुआ और बंगलादेश ने आखिरी ओवर की पहली तीन गेंदों पर मैच समाप्त कर दिया।

भारत की तरफ से ओपनर शिखर धवन ने सर्वाधिक 41 रन बनाये जबकि श्रेयस अय्यर ने 22 और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 27 रन का योगदान दिया। लोकेश राहुल ने 15, क्रुणाल पांड्या ने नाबाद 15 और वाशिंगटन सुन्दर ने नाबाद 14 रन बनाये। सुंदर और पांड्या ने आखिरी ओवर में एक-एक छक्का जड़ा जिससे इस ओवर में 16 रन पड़े और भारत का स्कोर 148 रन पहुंच गया। भारत ने अंतिम दो ओवरों में 30 रन बटोरे। टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान रोहित शर्मा मैच के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर पगबाधा हो गए। शानदार फॉर्म में चल रहे रोहित ने पहली ही गेंद को लेग साइड में चौके के लिए निकाला था। उन्होंने इस ओवर में एक और चौका मारा लेकिन शफीउल इस्लाम की आखिरी गेंद पर वह पगबाधा हो गए। रोहित ने रेफरल लिया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ और उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा। रोहित ने पांच गेंदों में नौ रन बनाये और अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने दो रिकॉर्ड भी बना दिए। रोहित ने भारत की तरफ से सर्वाधिक टी-20 मैच खेलने में महेंद्र सिंह धोनी और सर्वाधिक टी-20 रन बनाने में विराट कोहली को पीछे छोड़ा।

शिखर धवन और लोकेश राहुल ने दूसरे विकेट के लिए 26 रन की साझेदारी की। राहुल अच्छे टच में दिखाई दे रहे थे लेकिन अमीनुल इस्लाम ने उन्हें आउट कर दिया। राहुल 17 गेंदों में दो चौकों की मदद से 15 रन बनाकर आउट हुए और भारत का दूसरा विकेट 36 के स्कोर पर गिरा। श्रेयस अय्यर ने सातवें ओवर में भारत की पारी का पहला छक्का मारा। भारत के 50 रन आठवें ओवर में पूरे हुए और 10 ओवर के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 69 रन था। अय्यर अच्छा खेल रहे थे और अपना दूसरा छक्का भी लगा चुके थे लेकिन अमीनुल इस्लान ने उन्हें भी पवेलियन भेज दिया। अय्यर ने 13 गेंदों पर 22 उन में एक चौका और दो छक्के लगाए। भारत का तीसरा विकेट 70 के स्कोर पर गिरा। धीमी शुरुआत के बाद बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन ने हाथ खोलते हुए शानदार छक्का लगाया। शिखर बंगलादेश के लिए खतरनाक साबित होते कि कप्तान महमुदुल्लाह के शानदार थ्रो पर रन आउट हो गए। शिखर ने 42 गेंदों पर 41 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया। शिखर का विकेट 95 के स्कोर पर गिरा।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD