टैगोर की स्मृति में अंतरराष्ट्रीय साहित्य-कला महोत्सव

Sanjeevni Today

Sanjeevni Today

Author 2019-10-10 17:18:18

  1. img

रवींद्रनाथ टैगोर विश्विद्यालय चार से दस नवम्बर तक भोपाल में टैगोर की स्मृति में सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय साहित्य एवं कला महोत्सव आयोजित कर रहा है।

नई दिल्ली। रवींद्रनाथ टैगोर विश्विद्यालय चार से दस नवम्बर तक भोपाल में टैगोर की स्मृति में सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय साहित्य एवं कला महोत्सव आयोजित कर रहा है।

इसके अलावा शुक्रवार को यहां टैगोर समेत 12 नोबल पुरस्कार विजेता कवियों पर भी साहित्य अकेडमी में एक कार्यक्रम होने जा रहा है। इसमे साहित्य अकेडमी के पृर्व सचिव इंद्रनाथ चौधुरी टैगोर पर उद्घाटन भाषण देंगे। कार्यक्रम में पाब्लो नेरुदा, नाजिम हिकमत, महमूद दरवेश, डेरेक वाल काट, आदि शामिल हैं।

विश्विद्यालय के कुलाधिपति संतोष चौबे ने यूनीवार्ता को बताया कि तीन साल पहले टैगोर अंतरराष्ट्रीय कला केंद्र की हमने स्थापना भोपाल में की थी उसके तत्वाधान में में यह अंतरराष्ट्रीय महोत्सव आयोजित हो रहा है। इसमें 30 देशों के 500 से अधिक कलाकार भाग लेंगे। टैगोर पर यह अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होगा। हम बिना किसी सरकारी मदद के यह आयोजन कर रहे है ताकि युवा पीढ़ी में साहित्य और कला के बीच चेतना फैलाई जाए।

इसमें बंगलादेश, वर्मा, रूस, तिब्बत, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, फिलीपींस आदि के लेखको के अलावा ज्ञानपीठ पुरस्कार, पद्म पुरस्कार, साहित्य अकेदमी से सम्मनित लेखक भी शामिल होंगे। इस महोत्सव में 60 सत्रों में साहित्य संस्कृति सिनेमा पत्रकारिता बाल साहित्य मीडिया और पर्यावरण जैसे विषयों पर विचार विमर्श होगा। चार से छह नवम्बर तक टैगोर के साहित्य रंगमंच और पेंटिंग पर चर्चा होगी। गांधी और टैगोर की विरासत पर भी चर्चा होगी। साथ ही टैगोर पर सत्यजीत रे और बुद्धदेव दस गुप्ता की फ़िल्म भी दिखाई जाएगी। इसके अलावा एक बैले भी होगा।

प्रसिद्ध रंगकर्मी उषा गांगुली का टैगोर की कृति पर नाटक का भी मंचन होगा। उन्होंने बताया कि इस महोत्सव की तैयारी के सिलसिले में 50 टैगोर पुस्तक यात्रा भी उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश और बिहार में आयोजित हो चुकी है। उन्होंने बताया कि इस महोत्सव का मकसद हिंदी और भारतीय भाषाओं के बीच समन्वय स्थापित करना है। इसमें भारतीय भाषाओं के लेखकों और बोलियों को भी आमंत्रित किया गया है।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD