ट्रेंट ब्रिज में पूरा मैदान नहीं ढंकने पर गांगुली नाराज़

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:50:18

img

बारिश थमने के घंटों बाद भी ट्रेंट ब्रिज में मैच शुरू नहीं हो पा रहा है. वजह साफ़ है. पिच को तो कवर कर दिया गया था, लेकिन मैदान का ज़्यादातर हिस्सा खुला पड़ा था. बारिश के चलते स्कैवयर पूरी तरह गीली हो गई है. 5 बजे अंपायर मैदान का मुआयना करके लौट गए हैं. कई जगहों पर घास उखड़ गई है और मिट्टी इतनी गीली हो गई है कि उसमें जूते धंस जा रहे हैं.

विश्वकप 2019 में अब तक 3 मैच बारिश के चलते रद्द हो चुके हैं. भारत-न्यूज़ीलैंड के मैच में भी आसार ठीक नज़र नहीं आ रहे हैं. आसमान में बादल अभी भी मंडरा रहे हैं. फ़िलहाल मैदान पर रोलर चलाकर गीली मिट्टी को ठोस किया जा रहा है. अगर मैदान खेलने लायक़ हो गया तो हो सकता है कि अगले कुछ मिनटों में मैच शुरू हो जाए. हालांकि मौसम इसकी गवाही नहीं दे रहा है. हालात देखकर मैच रद्द होने के आसार ज़्यादा नज़र आ रहे हैं.

हैरानी की बात ये है कि इंग्लैंड में बारिश की आशंकाओं के बीच ICC ने इतनी तैयारी क्यों नहीं की कि बारिश थमने के दो घंटे बाद भी मैच शुरू करवाने में जद्दोज़ेहद करनी पड़ रही है. कमेंट्री कर रहे भारत के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने भी ICC की तैयारी पर हैरानी जताई.

img

सौरभ गांगुली इस वक़्त क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ बंगाल के अध्यक्ष हैं. उन्हें ईडन गार्डन जैसे मैदान को अपनी निगरानी के तहत तैयार कराने का तज़ुर्बा है. ट्रेंट ब्रिज में मैदान को खुला छोड़े जाने पर गांगुली नाराज़ दिखें. उन्होंने कहा कि जब बारिश की पहले से आशंका थी तो पूरे मैदान को क्यों नहीं ढंका गया.

दिलचस्प ये है कि ईडन गार्डन में बीते दिनों बारिश के चलते जब मैदान को ढंका गया था तो इसके लिए सफ़ेद कवर का इस्तेमाल किया गया था और ये कवर इंग्लैंड से ही मंगाए गए थे. गांगुली के मुताबिक़ ये कवर उठाने में भी हल्का है और अगर पर्याप्त संख्या में ग्राउंडमैन हों तो आसानी से बारिश के वक़्त पूरे मैदान को ढंका जा सकता है.

img

इससे पहले भारत में ज़्यादातर जगहों पर नीले कवर से मैदान ढंका जाता था. नीले कवर का वजन सफेद की तुलना में बहुत ज़्यादा होता है, लिहाज़ा इसे खींचने में काफी ताक़त लगानी पड़ती है. गांगुली के मुताबिक़ सफ़ेद कवर की तुलना में नीले कवर को खींचने में 10 गुना ज़्यादा लोगों की दरकार होती है. ऐसे में ये सवाल तो जायज़ ही मालूम पड़ता है कि जिस इंग्लैंड से कवर बनकर ईडन गार्डन पहुंच गया, उसी इंग्लैंड में एक के बाद एक मैच बारिश के चलते रद्द हो रहे हैं और मैदान को कवर तक नहीं किया जा रहा है.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN