डेली जनरल नॉलेज करेंट अफेयर- 20 सितम्बर

Running News

Running News

Author 2019-09-21 02:14:49

imgThird party image reference
शिक्षा जीवन में सबसे महत्त्वपूर्ण है और आज कल प्रतियोगी परीक्षाओं में सबसे ज्यादा सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाते है उनमे से प्रश्न ज्यादा से ज्यादा करेंट अफेयर्स से आते है। अतः आपसभी को करेंट अफेयर्स आसानी से मिल रहें होंगे जो की एसएससी,रेलवे,पुलिस,सेना अदि की भर्ती परीक्षा की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण-

imgThird party image reference

1) बजरंग पुनिया और रवि दहिया ने 2020 के टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया और कजाकिस्तान के नूर-सुल्तान में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मैच जीते।


2) गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओें के कल्याण से जुड़ी ‘प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना’ के लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ से अधिक हो गई है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक इस योजना के तहत कुल 4,000 करोड़ से अधिक की राशि लाभार्थियों को वितरित की गई है। यह प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण(डीबीटी) योजना है, जिसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को नकद लाभ सीधे उनके बैंक खाते में भेजा जाता है ताकि वे पौष्‍टिकता आवश्‍यकताओं की पूर्ति कर सकें। 


imgThird party image reference

3) एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया भारतीय वायु सेना के अगले प्रमुख होंगे। एयर मार्शल भदौरिया, जिन्होंने इस साल मई में भारतीय वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में पदभार संभाला, 30 सितंबर को प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ से कार्यभार ग्रहण करेंगे।


imgThird party image reference

4) गुजरात सरकार ने मोटर वाहन संशोधन अधिनियम के तहत नए नियमों के कार्यान्वयन को 15 अक्टूबर तक स्थगित करने का फैसला किया है।


5) उच्चतम न्यायालय में चार नए न्यायाधीशों को नियुक्त किया गया, जिससे शीर्ष न्यायालय में न्यायाधीशों की संख्या बढ़ कर 34 हो गई है। यह अब तक की सर्वाधिक संख्या है। कानून मंत्रालय की अलग-अलग अधिसूचनाओं के मुताबिक न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी, न्यायमूर्ति एस आर भट्ट, न्यायमूर्ति वी रामसुब्रह्मण्यम और न्यायमूर्ति रिषीकेश रॉय को शीर्ष न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।


6) 19 सितंबर 2019 को बांग्लादेश के ढाका में भारतीय उच्चायोग में 55 वां भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (ITEC) दिवस मनाया गया। 


7) केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह और जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने संयुक्त रूप से 15 बिजली परियोजनाओं का उद्घाटन किया और राज्य में 10,000 करोड़ रुपये के 20 अन्य लोगों के लिए आधारशिला रखी। इसका उद्देश्य जम्मू और कश्मीर में 24X7 बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करना है।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD