ताबड़तोड़ अंदाज़ में शाकिब बना रहे हैं विश्व रिकॉर्ड

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:28:10

img

शानदार फॉर्म में चल रहे शाकिब अल-हसन इस टूर्नामेंट में रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहे हैं. कल अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ बेहतरीन खेल दिखाते हुए वो मैन ऑफ़ द मैच तो बने ही, साथ में कई ऐसे रिकॉर्ड्स बनाए जो विश्वकप इतिहास में अनूठे हैं.

ऑलराउंडर शाकिब हसन ने कल बल्ले और गेंद दोनों से कमाल दिखाया. उन्होंने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 51 रनों की पारी खेली उसके बाद गेंदबाज़ी में भी उनका कमाल देखने को मिला. शाकिब ने 10 ओवर में सिर्फ 29 रन देकर पांच विकेट लिए. इस तरह विश्वकप के एक ही मैच में अर्धशतक और पांच विकेट लेने वाले शाकिब दुनिया के दूसरे ऑलराउंडर बन गए हैं. इससे पहले ये कारनामा भारत के युवराज सिंह ने किया था.

युवराज सिंह ने 2011 विश्वकप में आयरलैंड के ख़िलाफ़ 50 रन की नाबाद पारी खेली थी और 10 ओवर में 31 रन देकर 5 विकेट भी चटकाए थे. इत्तेफाक़ कि बात ये है कि युवराज सिंह और शाकिब अल-हसन दोनों ही बाएं हाथ के स्पिनर हैं.

img

इसके साथ ही शाकिब अल-हसन ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया और वो विश्वकप के इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिसने 1 हज़ार से ज़्यादा रन बनाए हैं और 30 से ज़्यादा विकेट अपने नाम किए हैं. शाकिब के अलावा दुनिया का कोई भी खिलाड़ी अब तक ये कारनामा नहीं कर पाया है.

शाकिब विश्वकप के एक मैच में पांच विकेट लेने वाले बांग्लादेश के पहले गेंदबाज़ भी बन गए हैं. वहीं विश्वकप के इतिहास में 1 हज़ार से ज़्यादा रन बनाने वाले भी वो बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज़ हैं.

img

इसके साथ ही शाकिब अल-हसन एक विश्वकप में 400 से ज़्यादा रन और 10 विकेट हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले किसी भी खिलाड़ी ने 400 रन और 10 विकेट का आंकड़ा एक ही विश्वकप में नहीं छुआ है. 2011 विश्वकप में युवराज सिंह ने 362 रन और 15 विकेट हासिल किए थे.

फ़िलहाल शाकिब मौजूदा विश्वकप में भी सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं. उन्होंने सात मैचों में 476 रन बनाए हैं जिनमें दो शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं. कल के मैच में अधर्शतकीय पारी खेलकर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर को दूसरे नंबर पर धकेल दिया है. डेविड वॉर्नर के नाम अब तक 447 रन हैं.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN