दिल्ली के पलूशन के बारे में गंभीर ने कही बड़ी बात

BHEL Daily News

BHEL Daily News

Author 2019-10-31 00:46:54

नई दिल्ली

imgदिल्ली में होने वाले भारत बनाम बांग्लादेश टी-20 मैच को लेकर पूर्व क्रिकेटर और पूर्वी दिल्ली से मौजूदा सांसद गौतम गंभीर ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि मैच तो होते रहेंगे, लेकिन लोगों को दिल्ली में बढ़े पलूशन के बारे में अधिक चिंतित होना चाहिए। उन्होंने कहा- आप ऐसे वातावरण में खेलना चाहते हैं, जो सभी के लिए बेहतर हो। चाहे खिलाड़ी हो या कोई और, लेकिन अगर पलूशन लेवल वास्तव में ऊंचा हो तो आप किसी वैकल्पिक स्थल के बारे में सोचने को मजबूर हो जाते हैं।

भारत और बांग्लादेश के बीच टी-20 इंटरनैशनल सीरीज का पहला मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 3 नंबवर को होना है। दिवाली के बाद बढ़ा दिल्ली का वायु प्रदूषण खिलाड़ियों और हजारों की तादाद में दर्शकों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2017 में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम ने मास्क पहनकर दिल्ली में मैच खेला था, हालांकि कुछ खिलाड़ी फिर भी बीमार हो गए थे।

बीजेपी के सांसद गंभीर ने एएनआई से कहा, ‘पलूशन यहां दिल्ली में होने वाले क्रिकेट या किसी अन्य खेल से अधिक गंभीर मुद्दा है। दिल्ली रहने वाले लोगों को यहं होने वाले क्रिकेट मैच के बजाय प्रदूषण के स्तर के बारे में अधिक चिंतित होना चाहिए।’

पर्यावरणविदों ने गांगुली को क्या लिखा था
इससे पहले पर्यावरणविदों ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली को अपने पत्र में लिखा था- दिल्ली में भीषण वायु प्रदूषण के कारण हम आपसे अनुरोध करते हैं कि यह मैच दिल्ली के बाहर कराया जाए। दिल्ली की जहरीली हवा में तीन चार घंटे खेलने से हमारी टीम की सेहत पर असर पड़ सकता है। इसके साथ ही हजारों की तादाद में आने वाले दर्शकों के स्वास्थ्य के लिए भी यह नुकसानदेह होगा।

सीएम ने जताई थी मैच होने की उम्मीद
दूसरी ओर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उम्मीद जताई थी कि इस मैच पर प्रदूषण का असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि दिल्ली सरकार वायु गुणवत्ता बेहतर करने के लिए उपाय कर रही है। उल्लेखनीय है कि भारत में अंतरराष्ट्रीय मैचों के आयोजन के लिए बीसीसीआई द्वारा अपनाई जाने वाली रोटेशन नीति और मेहमान टीम के यात्रा कार्यक्रम के कारण बोर्ड को दौरे का पहला मैच दिल्ली में कराने के लिए बाध्य होना पड़ा और अब क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि शहर की खराब वायु गुणवत्ता डे-नाइट के इस मैच में कोई मुद्दा नहीं बनेगी।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD