दिल्ली में पहले भी पॉल्यूशन डाल चुका है मैच पर असर

Hindustan Khabar

Hindustan Khabar

Author 2019-10-29 15:18:25

img

हिंदुस्तान व बांग्लादेश के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का आगाज 3 नवंबर से हो रहा है. सीरीज का पहला मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा, लेकिन इस मैच पर एक बहुत बड़ा खतरा मंडरा रहा है, जिसकी वजह से मैच को रद्द भी किया जा सकता है. दरअसल, पहले टी20 पर पॉल्यूशन का खतरा मंडरा रहा है. दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण अपने खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. दीपावली के अगले दिन यानि कि सोमवार से दिल्ली व आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण से दशा बहुत बेकार हो जाएंगे. ऐसे में भारत-बांग्लादेश मैच पर भी खतरा मंडरा रहा है.

आपको बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं होगा, जब दिल्ली के पॉल्यूशन से किसी इंटरनेशनल मैच पर प्रभाव डलेगा. इससे पहले दिसंबर 2017 में हिंदुस्तान व श्रीलंका के बीच चल रहे टेस्ट मैच पर भी पॉल्यूशन का प्रभाव पड़ा था. श्रीलंकाई टीम के कई खिलाड़ी मैदान पर मास्क पहनकर उतरे थे, लेकिन इसके बावजूद उसके कुछ खिलाड़ी बीमार हो गए थे.

दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंची वायु गुणवत्ता

बता दें कि बीसीसीआई को ऐसी उम्मीद थी कि डे-नाइट मैच में दिल्ली की बेकार हवा मसला नहीं बनेगी, लेकिन दिवाली से दो दिन पहले ही वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) बेहद बेकार दिखाया गया है. एक्यूआइ के मानकों के अनुसार 0-50 अच्छा, 51 से 100 संतोषजनक, 101 से 200 मध्यम स्तर का, 201 से 300 खराब, 300 से 400 बेहद बेकार व 400 से अधिक गंभीर माना जाता है जिससे स्वास्थ्य पर उल्टा असर पड़ सकता है. बीसीसीआई व डीडीसीए के अधिकारियों ने बोला कि बेकार वायु प्रदूषण उनके नियंत्रण से बाहर है व वो यही उम्मीद कर सकते हैं कि मैच दिवाली के एक हफ्ते बाद होगा तो तब तक स्थिति नियंत्रण में आ जाएगी.

बोर्ड को पॉल्यूशन कंट्रोल होने की है उम्मीद

बीसीसीआई के एक सीनियर ऑफिसर ने बोला कि हम दिवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति से अच्छी तरह वाकिफ हैं, लेकिन हमें उम्मीद है कि मैच की तारीख तक दशा नॉर्मल हो जाएंगे. बीसीसीआई के ऑफिसर का बोलना है कि पूरा प्रोग्राम इस तरह से तैयार किया गया है कि बांग्लादेश की टीम सीधे दिल्ली पहुंचे व कोलकाता से स्वदेश रवाना हो.

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD