दीपावली के दूसरे दिन स्थानीय अवकाश

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-10-26 06:32:15

naidunia.jagran.com

img

झाबुआ। कलेक्टर प्रबल सिपाहा ने जिले के लिए 3 स्थानीय अवकाश घोषित किए है। दीपावली के दूसरे दिन भी संपूर्ण जिले में स्थानीय अवकाश घोषित किया है। यह कोषालय, उप कोषालय और बैंकों के लिए प्रभावशील नहीं रहेगा। जिन शैक्षिणिक संस्थाओ की परीक्षाएं नियत हैं, उन पर भी यह स्थानीय अवकाश प्रभावशील नहीं रहेगा। परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही संचालित रहेंगी।

आदिवासी अंचल को मिलेंगी अंतर्राष्ट्रीय खेल सुविधाएं

झाबुआ। प्रदेश में आदिवासी छात्र-छांत्राओं की खेल प्रतिभा को विकसित करने के उद्देश्य से आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा 23 खेल परिसर संचालित किये जा रहे हैं। इनमें 17 बालक और 6 कन्या खेल परिसर हैं। ये खेल परिसर पूर्णतः आवासीय हैं। प्रत्येक खेल परिसर में 100 विद्यार्थियों के लिए सीट स्वीकृत है। विभाग ने वर्तमान खेल परिसरों में से 7 खेल परिसरों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा आदिवासी खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिये पुरस्कार दिये जाने की योजना भी संचालित की जा रही है। राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को 21 हजार रुपये और सामूहिक रूप से खेल में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर प्रति खिलाड़ी 10 हजार रुपये की राशि दिये जाने का प्रावधान रखा गया है। द्वितीय पुरस्कार में व्यक्तिगत रूप से 15 हजार रुपये और सामूहिक राशि के रूप में प्रत्येक खिलाड़ी को 7 हजार रुपये, तृतीय पुरस्कार प्राप्त करने पर व्यक्तिगत रूप से 11 हजार रुपये और सामूहिक रूप से 5 हजार रुपये की राशि प्रत्येक खिलाड़ी को दिये जाने का प्रावधान किया गया है।

अल्ट्रा सोनोग्राफी यूनिट संचालित करने के पहले पंजीयन कराना जरूरी

झाबुआ। राज्य में अल्ट्रा सोनोग्राफी यूनिट संचालित करने से पूर्व राज्य मेडिकल काउंसिल मे पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। अन्यथा कार्रवाई की जायेगी। यह अभिमत स्वास्थ्य संचालनालय में हुई पीसीपीएनडीटी की राज्य सलाहकार समिति की बैठक में दिया गया। सदस्यों ने उन जिलों को प्रशंसा.पत्र दिये जाने का निर्णय लिया, जिन जिलों में 75 प्रतिशत से अधिक निरीक्षण के कार्य किये गये हैं। सलाहकार समिति की बैठक प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष, शिशु रोग विशेषज्ञ गा?धी मेडिकल कॉलेज डॉ. ज्योत्सना श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई।

गांधी स्मृति स्थलों का भ्रमण करेंगे आदिवासी विद्यार्थी

झाबुआ। प्रदेश के आदिवासी छात्रावासों और शालाओं के विद्यार्थियों को इस वर्ष देश के गांधी स्मृति स्थलों का शैक्षणिक भ्रमण कराया जायेगा। आदिम जाति कल्याण विभाग ने भ्रमण कार्यक्रम के लिये जिला स्तरीय उत्कृष्ट छात्रावासों को छात्रावास 25-25 हजार रूपये और विशिष्ट विद्यालयों को 50-50 हजार रूपये की राशि स्वीकृत कर दी है। सभी सहायक आयुक्त और जिला संयोजक से कहा गया है कि शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम में देश के प्रतिष्ठित औद्योगिक परिसरों और विशिष्ट शैक्षणिक महाविद्यालयों जैसे आईआईटी और आईआईएम परिसर को भी शामिल करें।

आदिवासी विद्यार्थियों की कोचिंग के लिए आकांक्षा योजना

झाबुआ। कक्षा 10 की परीक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिये आकांक्षा योजना शुरू की गई है। इसमें कक्षा 11 वीं और 12 वीं में अध्यनरत रहते हुए जेईई, नीट, एम्स और क्लेट की राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिये जबलपुर, इंदौर, भोपाल और ग्वालियर में आदिवासी विद्यार्थियों के लिये दो वर्षीय कोचिंग की व्यवस्था की गई है। आकांक्षा योजना में 800 विद्यार्थियों को कोचिंग दिये जाने की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक कोचिंग सेन्टर में इंजीनियरिंग के लिये 100-100 तथा मेडिकल और क्लेट के लिये 50-50 विद्यार्थियों को कोचिंग दी जाएगी।

Read Source

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD