दुनिया का कोई भी क्रिकेटर नहीं तोड़ पाया है Yuvraj Singh के इस record को

Webdunia

Webdunia

Author 2019-09-20 01:11:19

img

जब कभी भी क्रिकेट में रिकॉर्ड की बात होती है तो 19 सितंबर 2007 का दिन सभी को याद आ जाता है। आज से ठीक 12 साल पहले आज ही के दिन भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी युवराज सिंह ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए पहले टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड टीम के खिलाफ इतिहास रचा था।
युवराज ने इंग्लैंड के गेंद बाज स्टुअर्ट ब्रॉड के 1 ओवर की सभी 6 गेंदों पर 6 छक्के मारे थे। यहीं से युवराज 'सिक्सर किंग' नाम से मशहूर हो गए थे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के धुरंधर बल्लेबाज हर्शल गिब्स के बाद युवराज दूसरे ऐसे बल्लेबाज थे, जिन्होंने 1 ओवर में 6 छक्के मारे थे। इन दोनों खिलाड़ियों के इस रिकॉर्ड की बराबरी अभी तक कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया है।

img

कप्तान धोनी भी युवराज के छक्कों को बस देखते रहे : 2007 के टी-20 विश्व कप में इस यादगार मैच के 18वें ओवर में एंड्रयू फ्लिंटॉफ गेंदबाजी कर रहे थे और उनकी किसी बात को लेकर युवी के साथ कहा सुनी हो गई थी। दरअसल उस समय हुआ यूं था कि एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने युवराज सिंह की तरफ गलत इशारे किए थे, उस पर नाराज युवी ने उन इशारों का जवाब अपने बल्ले से दिया।

स्टुअर्ट की 6 गेंदों को युवी ने भुर्ता बनाया : उन्होंने मैच के 19वें ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड को उनकी सभी 6 गेंदों पर छक्के जड़कर इतिहास रच दिया था। युवराज के छक्के इतने तेज थे कि सभी सीमा रेखा के पार गए और इस शानदार मंजर को दूसरे छोर पर खड़े कप्तान महेंद्र सिंह धोनी देखते ही रह गए।

img

12 गेंदों में फिफ्टी, आज भी इंटरनेशनल क्रिकेट में रिकॉर्ड : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में 1 ओवर में 6 छक्के लगाने के अलावा युवराज सिंह एक और कारनामे के लिए जाने जाते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में मात्र 12 गेंदों में अर्द्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड आज भी युवराज के नाम है। युवराज ने कुल 16 गेंदों में 58 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 7 छक्के और 3 चौके जड़े थे।

युवराज सिंह के इस शानदार प्रदर्शन के दम पर ही टी20 विश्व कप में भारतीय टीम ने उस मैच में 4 विकेट खोकर 218 रन बनाए थे और इंग्लैंड टीम को 18 रनों से मात दी थी। इसके बाद फाइनल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को हराकर टी-20 विश्व कप 2007 का खिताब अपने नाम किया था।

img

युवराज के छक्कों ने बनाया गेंदबाज : स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक साक्षात्कार में युवराज सिंह की करते हुए कहा कि युवी ने मुझे 6 गेंदों में 6 छक्के ठोंककर गेंदबाज बना दिया। जिस समय उन्होंने यह कीर्तिमान हासिल किया था, उस समय मैं 21 साल का था। डेथ ओवर में कैसी गेंदबाजी करना चाहिए मुझे पता ही नहीं था। युवराज मेरी सभी गेंदों को बहुत अच्छी तरह से खेल पा रहे थे, उस दिन स्लोअर-यॉर्कर कोई भी गेंद मेरा साथ नहीं दे रही थी।

युवराज सिंह का क्रिकेट करियर : 37 वर्षीय युवराज सिंह ने इसी साल जून माह क्रिकेट को अलविदा कहा है। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में 304 वनडे में 8701 रन बनाए, जिसमें 14 शतक और 52 अर्द्धशतक शामिल हैं। टी-20 क्रिकेट में 58 मैचों में 1177 रन और 40 टेस्ट मैचों में 3 शतक और 11 अर्द्धशतकों के साथ 1900 रन बनाए हैं।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD