दो शिकार बाकी…

Divya Himachal

Divya Himachal

Author 2019-10-22 02:51:38

imgimgरांची – भारत ने अपने गेंदबाज़ों के दम पर सोमवार को दक्षिण अफ्रीका को फॉलोआन के लिए मजबूर कर दिया और लगातार दूसरी पारी के लिए उतरी मेहमान टीम के तीसरे दिन की समाप्ति तक 132 रन पर आठ विकेट निकाल फ्रीडम ट्रॉफी में अपनी क्लीन स्वीप सुनिश्चित कर दी। पुणे के बाद रांची में भी फॉलोऑन की शर्मिंदगी झेल रही मेहमान टीम ने दूसरी पारी में और भी निराशाजनक बल्लेबाज़ी दिखाई और एक समय तो टीम ने मात्र 36 रन पर अपने पांच विकेट गंवा दिए। मेहमान टीम दिन का खेल समाप्त होने तक 46 ओवर में आठ विकेट पर 132 रन बना चुकी है तथा भारत के स्कोर से 203 रन पीछे है। उसके मात्र दो विकेट ही बचे हैं। थियूनिस डी ब्रूएन 30 रन तथा एनरिच नोर्त्जे पांच रन बनाकर नाबाद हैं। इसी के साथ भारत की फ्रीडम ट्रॉफी में 3-0 से क्लीन स्वीप अब केवल औपचारिकता मात्र रह गई है। दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन कराने में भारतीय गेंदबाज़ों का भरपूर योगदान रहा। तेज गेंदबाज़ उमेश यादव ने जहां पहली पारी में तीन विकेट लिए, वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 35 रन पर दो विकेट निकाले, जबकि मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में 22 रन पर दो विकेट के जबरदस्त प्रदर्शन के बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के नौ ओवर में केवल 10 रन पर तीन विकेट उखाड़ दिए। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने दोनों पारियों में तीन विकेट निकाले, वहीं टेस्ट पदार्पण कर रहे स्पिनर शाहबाज़ नदीम ने पहली पारी में 22 रन पर दो विकेट निकाले। दूसरी पारी में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने खाता खोला और मैच में अपना पहला विकेट निकाला। उन्होंने कैगिसो रबाडा (12) को जडेजा के हाथों कैच करा दिन का आखिरी विकेट लिया। दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को अपने नौ रन पर दो विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद भारत ने तीसरे दिन सोमवार को दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 56.2 ओवर में 162 रन के मामूली स्कोर पर समेट दी, जिससे उसे 335 रन की विशाल बढ़त मिल गई और उसने लगातार दूसरे मैच में मेहमान टीम से फॉलोऑन कराया और दूसरी पारी में अफ्रीका के आठ विकेट झटक कर भारत की जीत तय कर दी।

सबसे ज्यादा बार फॉलोऑन देने वाले पहले भारतीय कप्तान

रांची। कोहली विपक्षी टीम को सबसे ज्यादा बार फॉलोऑन देने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। उन्होंने मोहम्मद अजहरुद्दीन के भारतीय रिकार्ड को तोड़ा, जिन्होंने सात बार विपक्षी टीम को फॉलोऑन दिया था। कोहली का कप्तान के रूप में यह 51वां टेस्ट मैच है और उन्होंने सोमवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टेस्ट में फॉलोऑन दिया। अजहर ने 47 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की थी। महेंद्र सिंह धोनी ने 60 मैचों में पांच बार और सौरव गांगुली ने 49 मैचों में चार बार फॉलोऑन दिया।

साहा की जगह पंत ने की कीपिंग

दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में भारतीय विकेटकीपर रिद्धिमान साहा अंगुली में चोट के कारण मैदान से बाहर हो गए। उनकी जगह ऋषभ पंत ने ंअंतिम सत्र में कीपिंग की जिम्मेदारी संभाली। साहा दो साल बाद टेस्ट सीरीज खेल रहे थे।

नदीम पहला विकेट स्टंप आउट करवाने वाले चौथे भारतीय

शहबाज नदीम टेस्ट करियर का पहला विकेट स्टंप आउट करवाने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बन गए। इससे पहले डब्ल्यूवी रमन ने कर्टनी वाल्स, एम वेंकटरमन ने डेसमोंड हायनेस, आशीष कपूर ने कॉर्ल हूपर को स्टंप आउट किया था।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD