धोनी के घर क्लीन स्वीप पर नजर

Divya Himachal

Divya Himachal

Author 2019-10-19 02:57:25

imgimgरांची – भारतीय क्रिकेट टीम अपने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के घर रांची में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शनिवार से होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में 3-0 की क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी। विश्व की नंबर एक टीम और आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे आगे चल रहे भारत ने विशाखापट्टनम और पुणे में पहले दो टेस्ट आसानी से जीतकर सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है और अब उसकी नजरें 3-0 की क्लीन स्वीप पर हैं। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका आखिरी टेस्ट में वापसी करने की कोशिश करेगी, ताकि पूरी तरह सफाए से बचा जा सके। भारत ने पहला टेस्ट 203 रन से और दूसरा टेस्ट पारी और 137 रन के बड़े अंतर से जीता था। पुणे में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने इतिहास की सबसे बड़ी जीत हासिल की थी। भारत ने सीरीज में खेल के तीनों विभागों में अपना दबदबा बनाकर रखा है। ओपनर रोहित शर्मा ने पहले टेस्ट में दोनों पारियों में शतक बनाए, जबकि मयंक अग्रवाल ने पहले टेस्ट में दोहरा शतक और दूसरे टेस्ट में शतक जमाया। कप्तान विराट कोहली ने पुणे में अपना सातवां दोहरा शतक और नाबाद 254 रन के रूप में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया। चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्या रहाणे भी अर्धशतक बना चुके हैं, लेकिन टीम को उनसे उम्मीद रहेगी कि वे इन अर्द्धशतकों को शतक में बदलें। गेंदबाजी में भी भारत का दबदबा जारी है। भारत के स्पिन और तेज गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को काबू में रखा है।

40 अंक इस मैच को जीतने वाली टीम को विश्व चैंपियनशिप में मिलेंगे। दक्षिण अफ्रीका का अभी तक आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में खाता नहीं खुला है, जबकि भारत के 200 अंक हो चुके हैं।

पुजारा फिर बरसाएंगे रन

रांची में टीम इंडिया के मिस्टर भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा से एक बड़ी पारी की उम्मीदें होंगी। रांची में इसलिए पुजारा के बल्ले से रन बरसने की आस होगी, क्योंकि इससे पहले यहां खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में उन्होंने डबल सेंचुरी जड़ी थी।

नंबर वन के ताज पर निगाहें

नई दिल्ली – एशेज सीरीज से पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में वापसी की, तो उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान भी हासिल कर लिया। स्मिथ से पहले यहां विराट कोहली लगातार 13 महीनों से नंबर एक पर काबिज थे। मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में विराट 936 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर हैं और वह यहां पहले स्थान पर काबिज स्टीव स्मिथ से मात्र एक अंक पीछे हैं। अब एक बार फिर विराट की निगाह नंबर एक पोजिशन पर है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही मौजूदा सीरीज में उनका बल्ला रंग में है। पुणे में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट में विराट ने नाबाद 254 रन की पारी खेलकर टेस्ट रैंकिंग में पहले और दूसरे स्थान के अंतर का फासला बहुत कम कर दिया है। अब विराट स्मिथ से सिर्फ एक अंक पीछे हैं और रांची टेस्ट में वह एक और शानदार पारी खेलकर वापस पहला स्थान हासिल करना चाहेंगे।

दोस्तों संग मैच देखेंगे माही

imgरांची – पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भले ही पांच साल पहले लंबे फार्मेट को अलविदा कह चुके हैं, लेकिन वह भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के दौरान रांची में नजर आ सकते हैं। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट शनिवार से जेएससीए स्टेडियम में शुरू होगा। धोनी के मैनेजर और झारखंड टीम में खेल चुके मिहिर दिवाकर ने कहा कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान इस टेस्ट मैच के पहले दिन स्टेडियम में आ सकते हैं।

जीते, तो 3-0 से कब्जाई जाने वाली पांचवीं सीरीज

टीम इंडिया रांची टेस्ट जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहली बार 3-0 से सीरीज हराना चाहेगी। भारत ने आखिरी बार जुलाई, 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 3-0 से टेस्ट सीरीज जीती थी। भारतीय टीम ने पहली बार इंग्लैंड को जनवरी, 1993 में अपनी जमीन पर 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

चोटिल कुलदीप यादव बाहर

imgरांची। बीसीसीआई की अखिल भारतीय चयन समिति ने शुक्रवार को रांची में शनिवार से साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले तीसरे टेस्ट मैच के लिए लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम को भारतीय टीम में शामिल किया। नदीम को अंतिम समय में टीम में शामिल करने का फैसला इसलिए लिया गया, क्योंकि कुलदीप यादव ने शुक्रवार को ही बाएं कंधे में दर्द की शिकायत की थी।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD