पद्म पुरस्कार की रेस में इन 9 महिलाओं का रहा दबदबा

Flypped

Flypped

Author 2019-09-20 22:53:54

imgThird party image reference

All Women List for 2019 Padma Awards: देश में खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए हर साल खेल मंत्रालय की तरफ से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों को सर्वोच्च पुरुसकर दिये जाते है। इस बार के पद्म पुरस्कारों के लिए खेल मंत्रालय ने गृह मंत्रालय को खिलाड़ियों के नामों की लिस्ट सौप दी हैं। ये सूची बेहद खास है क्योंकि देश के इतिहास में शायद ऐसा पहली बार हुआ है कि एक साथ नौ महिला खिलाड़ियों के नाम (All Women List for 2019 Padma Awards) पद्म पुरस्कारों के लिए भेजे दिये गए हैं।

अगर आप भी जाना चाहते है कि कौन है ये महिला खिलाडी जिनके नाम गृह मंत्रालय को प्रस्तावित किये है तो देर किस बात की चलिए जानते है

Padma Awards 2019: 8 Nominations for Padma Awards 2019

1. एमसी मैरी कॉम (MC Mary Kom)

imgThird party image reference

इस लिस्ट में जिसका नाम सबसे पहले आता है वो है एमसी मैरी कॉम। खेल मंत्रालय की तरफ से मैरी कॉम का नाम पद्म विभूषण के लिए भेजा गया है। भारत रत्न के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण है। बॉक्सिंग के क्षेत्र में दुनिया भर में भारत का नाम गर्व से ऊँचा करने वाली मैरी कॉम को इससे पहले वर्ष 2013 में पद्म भूषण और 2006 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया है।

2. पीवी सिंधु (PV Sindhu)

imgThird party image reference

इस सूची में शामिल दूसरा बड़ा नाम है पीवी सिंधु का। हाल में वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाली बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु का नाम खेल मंत्रालय ने पद्म विभूषण के लिए भेज दिया है। सर्वोच्च सम्मान में भारत रत्न और पद्म विभूषण के बाद पद्म भूषण का स्थान आता है। आपको बता दे कि पीवी सिंधु का नाम पद्म भूषण के लिए साल 2017 में भी भेजा गया था। लेकिन उस समय उनके हाथ मायूसी लगी थी लेकिन 2015 में सिंधु को पद्म श्री से नवाज़ा जा चुका है।

 3. विनेश फोगाट (Vinesh Phogat)

imgThird party image reference

इस सूची में तीसरा नाम विनेश फोगाट का है जो एक रेसलर हैं। दंगल फिल्म से स्टार बनी गीता फोगाट और बबीता फोगाट की बहन विनेश फोगाट का नाम भी पद्म श्री के लिए भेजा गया है। विनेश ने भी अपनी बहनो की तरह ही देश का नाम रोशन किया है

4. हरमनप्रीत कौर (Harman Preet Kaur)

imgThird party image reference

पद्म पुरस्कारों की लिस्ट में भेजे गए नामों में अगला नाम हरमनप्रीत कौर का है जो एक क्रिकेटर हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं हरमनप्रीत। वह भारतीय महिला टी-20 टीम की कप्तान भी हैं। वनडे और टी-20 फॉर्मेट में हरमन ने भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है।

5. रानी रामपाल (Rani Rampal)

imgThird party image reference

रानी रामपाल भारत की एक हॉकी प्लेयर हैं जिनका नाम पद्म पुरस्कारों के लिए भेजा गया है। उन्होंने15 साल की छोटी उम्र में ही नेशनल हॉकी टीम में जगह बना ली थीं। उस समय वो भारतीय हॉकी टीम की सबसे छोटी खिलाड़ी थीं जिन्होंने 2010 के हॉकी वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था। पद्म श्री के लिए रानी के नाम की भी सिफारिश की गई है।

6. सुमा शिरूर (Suma Shirur)

imgThird party image reference

पद्म पुरस्कारों के लिए प्रस्तावित लिस्ट में सुमा शिरूर का नाम भी शामिल है। सुमा भारत की एक शूटर रही हैं और उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में कंपीट भी किया है। इनके नाम पर क्वालिफिकेशन राउंड में अधिकतम 400 अंक स्कोर करने का एक ज्वाइंट वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज है। 2004 में मलेशिया में हुए एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में सुमा ने यह रिकॉर्ड बनाया था। पद्म श्री के लिए सुमा का नाम भेजा गया है।

7. मनिका बत्रा (Manika Batra)

imgThird party image reference

पद्म पुरस्कार में आने वाला अगला नाम है मनिका बत्रा का जो एक टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं। जनवरी 2019 तक की रैंकिंग के मुताबिक, भारत की नंबर-1 टेबल टेनिस महिला खिलाड़ी हैं मनिका बत्रा। विश्व रैंकिंग में उनको 47वां स्थान प्राप्त है। मनिका को अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चूका है। अब उनका नाम पद्म पुरूस्कार के लिए भेजा गया है।

8. ताशी और नुंगशी मलिक (Tashi and Nungshi Malik)

imgThird party image reference

अब इस लिस्ट में आने वाला नाम है ताशी मलिक और नुंगशी मलिक जो पर्वतारोही हैं। ये दोनों पहली ऐसी जुड़वा बहनें हैं, जिन्होंने सात महाद्वीपों की प्रमुख चोटियों पर साथ मिलकर चढ़ाई का गौरव प्राप्त किया है। इन दोनों बहनो ने माउंट एवरेस्ट की भी चढ़ाई की है। ताशी और नुंगशी का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल है। अब इन दोनों बहनों के नाम की सिफारिश खेल मंत्रालय ने पद्म श्री पुरस्कार के लिए भेजी है।

खेल मंत्रालय की तरफ से पद्म श्री पुरस्कार के लिए भेजी गयी नाम की लिस्ट में इन महिला खिलाडियों का नाम शामिल है जिन्होंने अपने-अपने खेल प्रदर्शन से देश का नाम रोशन किया है।

(All Women List for 2019 Padma Awards)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN