पहले टेस्ट में रोहित का शतक

Tehelka

Tehelka

Author 2019-10-02 14:29:26

img

तमाम आशंकाओं को खारिज करते हुए ओपनर रोहित शर्मा ने विशाखापत्तनम के वाईएस राज शेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच के पहले दिन जानदार बल्लेबाजी करते हुए शानदार नावाद शतक जड़ दिया। दूसरे छोर पर ओपनर मयंक अग्रवाल भी शतक की तरफ बढ़ रहे हैं।

पहले दिन का खेल ख़तम होने तक भारत ने बिना विकेट खोये २०२ रन बना लिए हैं। बारिश के कारण खेल निर्धारित समय से पहले ख़तम करना पड़ा। दाएं हाथ के रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए इतिहास रच दिया। रोहित भारत की ओर से तीनों फॉर्मेट में बतौर ओपनर शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जबकि दुनिया के वे ८वें ऐसे खिलाड़ी हैं।

टेस्ट क्रिकेट में रोहित को बतौर ओपनर पहली बार मौका मिला और उन्होंने इस मौके को भुनाते हुए पहले दिन चायकाल तक १७४ गेंदों पर १२ चौकों और ५ छक्कों की मदद से ११५ नावेद रन ठोक डाले। रोहित शर्मा भारत के लिए वनडे, टी२० और अब टेस्ट क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

भारत की ओर रोहित शर्मा को मिलाकर कुल तीन ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक जड़ा है। सबसे पहले सुरेश रैना ने ये कमाल किया था, जबकि रोहित शर्मा ऐसे दूसरे खिलाड़ी बने थे। वहीं, केएल राहुल ने भी भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया है।

भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में बतौर ओपनर पहले मैच में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। शिखर धवन ने अपने टेस्ट डेब्यू में बतौर ओपनर शतक जड़ा था, जबकि केएल राहुल ने भी अपने टेस्ट मैच में शतक मारा था। वैसे युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ भी अपने टेस्ट डेब्यू में ओपनिंग करते हुए शतक जड़ चुके हैं।

वनडे क्रिकेट में रोहित के नाम २७ शतक जबकि टी२० और टेस्ट क्रिकेट में ४-४ शतक हैं। इस मामले में दुनिया का कोई भी खिलाड़ी उनके आसपास नहीं है। अभी इस मैच के चार दिन बाकी हैं लिहाजा और रेकॉर्ड देखने को मिल सकते हैं।


READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN