पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली बनेंगे BCCI के नए अध्यक्ष

Inextlive

Inextlive

Author 2019-10-14 10:20:00

Inextlive 14 Oct 2019 07:50

img

भारत के सफल कप्तानों में एक रहे सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट बोर्ड के नए अध्यक्ष बनने जा रहे हैं।

नई दिल्ली (एएनआई)। पूर्व भारतीय क्रिकेटर सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट बोर्ड के नए बाॅस बनने वाले हैं। गांगुली को निर्विरोध बीसीसीआई का नया अध्यक्ष चुना गया है। क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े एक सूत्र ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि, हमने गांगुली को नया अध्यक्ष चुना है।' इस समय सीके खन्ना भारतीय क्रिेकट बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष हैं। अब जब सौरव गांगुली के नाम पर मुहर लग गई तब दादा बोर्ड ऑफ कंट्रोल फाॅर क्रिकेट इन इंडिया यानी बीसीसीआई के नए प्रेसीडेंट का कार्यभार संभालेंगे।

इनको मिली आईपीएन चेयरमैन की जिम्मेदारी
बीसीसीआई ने कुछ समय पहले संघ से जुड़े कुछ अहम पदों के लिए अावेदन मांगे थे। अब जब बोर्ड अध्यक्ष की कमान सौरव गांगुली को सौंपी गई हैं। वहीं आईपीएल चेयरमैन के लिए बृजेश पटेल का नाम फाइनल किया गया। बता दें बीसीसीआई के चुनावों के लिए नाॅमिनेशन की आखिरी तारीख 14 अक्टूबर तय की गई। वहीं चुनाव 23 अक्टूबर को होंगे।

किस राज्य से कौन है प्रतिनिधि
सीओए द्वारा दी गई तय तारीख के मुताबिक सभी स्टेट बोर्डों ने अपने-अपने प्रतिनिधियों की लिस्ट सीओए को सौंप दी। इस लिस्ट में सभी राज्य क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष तो शामिल हैं साथ ही कुछ स्ट्टेस से अध्यक्ष के इतर बड़े चेहरों को प्रतिनिधि के तौर पर शामिल किया गया है।गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन से ज्वाॅइंट सेक्रेटरी पद से रिजाइन करने वाले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह को प्रतिनिधि बनाया गया है। वहीं यूपी क्रिकेट एसोसिएशन ने अपना प्रतिनिधि कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला को बनाया है जो आईपीएल कमिश्नर भी हैं। राजस्थान से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत और हिमाचल प्रदेश से पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम चंद धूमल के पुत्र और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण सिंह धूमल को प्रतिनिधि बनाया गया है। डीडीसीए से मीडिया टाइकून रजत शर्मा और सौराष्ट्र से पूर्व बोर्ड सचिव निरंजन शाह के बेटे जयदेव शाह प्रतिनिधि बनाए गए हैं।

किन पदों को लेकर हो रहे चुनाव
भारतीय क्रिकेट बोर्ड में पांच बड़े पदों के लिए चुनाव होने जा रहे। इसमें प्रेसीडेंट, वाइस प्रेसीडेंट,सेक्रेटरी, ज्वाॅइंट सेक्रेटरी और कोषाध्यक्ष के पद शामिल हैं। इसके अलावा एक पोजीशन एपेक्स काउंसिल की है वहीं दो पद आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के खाली हैं।

READ SOURCE

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN