प्रतिभा खोज अभियान पर उतरेगा भारत

Dainik Tribune Online

Dainik Tribune Online

Author 2019-09-15 11:04:55

img

धर्मशाला में शनिवार को प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित करते विराट कोहली। -प्रेट्र

धर्मशाला, 14 सितंबर (एजेंसी)
कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम रविवार से दक्षिण अफ्रीका के साथ शुरू होने वाली 3 मैचों की द्विपक्षीय सीरीज के साथ ही विश्व टी20 खिताब को हासिल करने की तैयारियों में जुट जायेगी। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में 3-0 की जीत इन तैयारियों की शुरुआत थी जिसने वनडे विश्व कप की निराशा को कुछ हद तक दूर किया।
टीम की असली परीक्षा अब क्विंटन डी कॉक और कागिसो रबाडा के खिलाफ इस सीरीज के साथ शुरू होगी। रबाडा का अच्छा स्पेल और डेविड मिलर का प्रदर्शन भारतीयों के लिए चुनौती पेश कर सकता है। अगले साल अक्तूबर में आस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व टी20 के लिये टीम का सही संयोजन तैयार करने की मुहिम में कप्तान कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री के लिये लगभग 20 मैच बचे हैं।
कोहली, उप कप्तान रोहित शर्मा, आलराउंडर हार्दिक पंड्या और मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को छोड़कर शुरुआती एकादश में कम से कम 7 स्थान और 15 सदस्यीय टीम में 4 और स्थान खिलाड़ी हासिल कर सकते हैं।
महेंद्र सिंह धोनी का संन्यास लेना व्यक्तिगत फैसला होगा लेकिन क्या टीम प्रबंधन का इरादा चयन समिति की तरह आगे बढ़ने का है? ऋषभ पंत का प्रदर्शन भी कोहली और शास्त्री के लिये चीजें आसान नहीं कर सकता। मनीष पांडे को जितने मौके मिले, वह उतना आत्मविश्वास हासिल नहीं कर पाये हैं। चौथे नंबर पर कौन होगा पांडे या फिर दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर जो वेस्टइंडीज के दौरे पर वनडे के दौरान शानदार फार्म में थे।
टीम प्रबंधन और धोनी की राय एक जैसी : विराट
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को कहा कि महेंद्र सिंह धोनी ने हमेशा भारतीय क्रिकेट के हित को दिमाग में रखा है। जहां तक उनके अंतर्राष्ट्रीय भविष्य का संबंध है तो टीम प्रबधंन और उनकी राय समान ही है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज की पूर्व संध्या पर कोहली ने कहा कि 38 साल के धोनी जब तक खेलना जारी रखेंगे तब तक टीम के लिये ‘महत्वपूर्ण’ बने रहेंगे, भले ही टीम प्रबंधन ऋषभ पंत जैसे युवा को तैयार करता रहे। कोहली ने कहा, ‘धोनी के बारे में एक बेहतरीन चीज है कि वह हमेशा भारतीय क्रिकेट के बारे में सोचते हैं टीम प्रबंधन जो भी सोचते हैं, उनकी राय भी यही रहती है।’ हमारे बीच सहमति रहती है। वह युवा खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के बारे में और उन्हें मौका देने के बारे में सोचते हैं और वह अब भी ऐसा ही सोचते हैं।’ धोनी ने क्रिकेट से 2 महीने का ब्रेक लिया है और वह रविवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज का हिस्सा नहीं है।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN