बर्थडे स्पेशल: जब टूटे जबड़े के साथ जम्बो ने की थी गेंदबाजी

News 24 Online

News 24 Online

Author 2019-10-17 11:46:34

img

img

ज्ञानेंद्र शर्मा, न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (17 अक्टूबर): भारतीय क्रिकेटरों ने अपने देश को कई यादगार लम्हें दिये हैं, ऐसा ही एक यादगार लम्हा भारत के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज अनिल कुम्बले ने दिया था। लगभग 20 साल पहले भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुम्बले का वो यादगार स्पेल जिसमें उन्होंने पारी के पूरे 10 विकेट अपने नाम किया था। पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेले गए टेस्ट मैच में अनिल कुम्बले ने 74 रन दे कर 10 विकेट लिए थे।

7 फरवरी 1999, मैदान फिरोजशाह कोटला विरोधी टीम थी पाकिस्तान, जम्बो के नाम से मशहूर अनिल कुम्बले ने इस दिन इतिहास रच दिया। टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में दस के दस विकेट लेने वाले वे दुनिया के दुसरे गेंदबाज बन गए। इसके पहले इंग्लैंड के जिम लेकर ने पारी में दस विकेट अपने नाम किया था। भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए टेस्ट मैच में भारत ने पाकिस्तान को दूसरी पारी में जीत के लिए 420 रनों का टारगेट दिया था। मैच का पांचमा दिन था, और स्पिनरों को पिच से मदद मिल रही थी, कुम्बले ने अपने फिरकी में पूरे पाकिस्तान टीम को फंसा लिया। उन्होंने मैच में 74 रन देकर 10 विकेट लिए और भारत को 212 रनों की बड़ी जीक दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

टुटे जबड़े के साथ खेले थे अनिल कुम्बले

अनिल कुम्बले बल्लेबाजी कर रहे थे जब वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज मरवण ढिल्लन  की एक गेंद कुम्बले के जबड़े पर लगी उनका जबड़ा टूट गया। वेस्टइंडीज के एंटीगुआ  के मैदान पर मौजूद सारे दर्शकों ने देखा खून से सने कुम्बले पवेलियन लैट रहे थे। लेकिन कुम्बले टेस्ट मैच के अगले दिन टूटे जबड़े के साथ खेलने आए और भारत के लिए 14 ओवर गेंदबाजी की, उनके इस जब्बे की पूरे दुनिया में सराहना की गई।

अनिल कुंबले, टेस्ट क्रिकेट में मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वॉर्न (708) के बाद तीसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं जिनके नाम 619 विकेट हैं, आज (17 अक्टूबर) 49 साल के हो गए। 1970 में बेंगलुरु में कृष्णा स्वामी और सरोजा के घर जन्मे इस लेग स्पिनर के सम्मान में उनके शहर के एक चौराहे का नाम अनिल कुंबले सर्कल रखा गया।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD