बारिश की नहीं कोई आशंका दूसरा टी-20 आज, यह होंगे एक्स फैक्टर

Hindustanvarta

Hindustanvarta

Author 2019-09-18 12:32:17

आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मोहाली में तीन टी-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच धर्मशाला में रविवार को पहला मैच एक भी गेंद फेंके बिना रद्द हो गया था। भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे के शानदार समापन के बाद आत्मविश्वास से भरी हुई है।

img

बारिश की कोई आशंका नहीं

शाम सात बजे से मैच खेला जाएगा, पिछले मैच के रद्द होने के बाद क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। मैच के दौरान मोहाली में बारिश की कोई आशंका नहीं है। 18 सितंबर को बादल तो छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है। मैच पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाना है। मैच के वक्त तापमान 28 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की जानकारी है।

वेस्टइंडीज दौरा रहा था कामयाब

भारत ने वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट, वनडे और टी-20 में क्लीन स्वीप किया था। भारत ने विंडीज को हर प्रारूप में एकतरफा मात दी थी और अब वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी यही करना चाहेगी। विंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने रन किए थे तो वहीं गेंदबाजों में युवा नवदीप सैनी ने पदार्पण सीरीज में ही काफी प्रभावित किया था।

हार्दिक पांड्या की वापसी

विंडीज और दक्षिण अफ्रीका में हालांकि काफी अंतर है, लेकिन हार्दिक पांड्या के आने से मेजबान टीम और मजबूत हो गई है। विंडीज दौरे पर उन्हें आराम दिया गया था। दक्षिण अफ्रीका नए कप्तान क्विंटन डी कॉक के नेतृत्व में उतर रही है और उसकी कोशिश एक नई शुरूआत की जहां वह अपनी पुरानी गलतियों को सुधार कर नई और बेहतर टीम बन सके।

कागिसो रबाडा होंगे एक्स फैक्टर

टीम में तीन नए चेहरे शामिल किए गए हैं। टेम्बा बावुमा, बजरेन फॉर्टयूइन और एनरिक नोर्टजे को पहली बार टी-20 में टीम में जगह मिली है। सीनियर हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस मौरिस के साथ-साथ एडिन मार्कराम, थेयुनिस डे ब्रूयन और लुंगी नगिदी को टीम में नहीं चुना है। मेहमान टीम के पास हालांकि कागिसो रबाडा जैसे गेंदबाज है जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ने के लिए काफी है।टीम के पास ज्यादा अनुभव नहीं है लेकिन वह भारत को कड़ी चुनौती देने का दम रखते हैं।

पिछली सीरीज रही थी भारत के नाम

पिछली बार दोनों टीमें टी-20 में 2018 में आमने-सामने हुई थी जहां भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। भारतीय फैंस की नजरें इस मैच में एक बार फिर उनके दो सबसे बड़े खिलाड़ियों रोहित शर्मा और विराट कोहली पर टिकी होंगी जो कुछ बड़े रिकॉर्ड्स के करीब हैं।

इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर

टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा ने विश्व कप 2019 में खूब धमाल मचाया था लेकिन वेस्टइंडीज दौरा उनके लिए उतना यादगार नहीं रहा। अब वो एक बार फिर अपनी जमीन पर खेल रहे होंगे और सभी वाकिफ हैं कि भारतीय पिचों पर वो कितने खतरनाक साबित होते आए हैं। रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 विश्व क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं। वो इस कामयाबी से सिर्फ 83 रन दूर हैं। इसके अलावा रोहित शर्मा टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक पचासे जड़ने के रिकॉर्ड से अब कुछ ही दूर हैं। रोहित शर्मा टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 17 अर्धशतक जड़ चुके हैं जबकि विराट के नाम 21 अर्धशतक दर्ज हैं। रोहित मौजूदा सीरीज में इस फासले को कम कर सकते हैं।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD