बारिश की बूंदें भी कम नहीं कर पाईं खिलाडिय़ों का उत्साह

Patrika

Patrika

Author 2019-09-25 03:48:43

Patrika

img

सतना. जब जीत के लिए दौड़े तो बारिश की बूंदें भी उनका उत्साह नहीं रोक पाईं। आयोजन स्थल बार-बार बदला, फिर भी हौसला कम नहीं हो रहा था। उत्साह चरम पर तो जीत का जज्बा दिल में। यह सब दिखा सोमवार को सीबीएसई की क्लस्टर-१६ एथलीटिक्स मीट में। 70 टीमों के लगभग 800 खिलाड़ी जीत के लिए जज्बे व जुनून के साथ मैदान में थे। हर एक प्रतियोगिता के बाद तालियों की गडग़ड़ाहट उनका उत्साह बढ़ाने के लिए काफी थी।

चीन-जापानी खिलाडिय़ों को पीछे छोड़ देंगे

सीबीएसई की क्लस्टर-१६ एथलीटिक्स मीट का शुभारंभ सोमवार सुबह ११ बजे अमौधा स्थित सेंट माइकल सीनियर सेंकंडरी स्कूल के खेल मैदान में रंगारंग प्रस्तुतियों के बीच हुआ। पूर्व शिक्षा मंत्री व पुष्पराज सिंह मुख्य अतिथि रहे। प्रदेश के विभिन्न जिलों से आईं टीमों के प्रतिभागियों ने ध्वज लेकर मार्च पास्ट करते हुए अतिथियों को परेड की सलामी दी। उन्होंने प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि शिक्षा के साथ खेल गतिविधियों को भी पर्याप्त महत्व देना होगा। खेल के क्षेत्र में रोजगार के आज पर्याप्त मौके हैं। स्कूल लेवल से मौका मिले तो हिंदुस्तानी बच्चे भी चीन और जापानी खिलाडिय़ों को पीछे छोड़ देंगे। उन्होंने शासन स्तर से इसके लिए नीति बनाए जाने की अपील की। साथ ही कार्यक्रम के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। कहा, जल्द ही इसके अच्छे परिणाम सामने आने लगेंगे। विंध्य के युवा भी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते नजर आएंगे।

बार-बार बदलना पड़ा स्थान
सीबीएसई की क्लस्टर-१६ एथलीटिक्स मीट की शुरूआत में ही बारिश ने व्यवधान डाल दिया। पांच दिवसीय इस कार्यक्रम में रेस, डिस्कश थ्रो, हाई जंप, लॉन्ग जंप जैसी कई प्रतियोगिताएं होनी है, लेकिन शुभारंभ के बाद ही बारिश शुरू हो गई, जिस कारण मैदान गीला हो गया। खिलाडिय़ों की परेशानी को देखते हुए आयोजकों ने रेस के लिए सभी प्रतिभागियों को करीब १० किमी दूर उतैली स्थित सरस्वती आवासीय विद्यापीठ लेकर आए। यहां पक्का ग्राउंड है, जिस पर रेस कराई। इसके बाद करीब ४ बजे अन्य प्रतियोगिताओं के लिए उन्हें पुन: अमौधा स्थित सेंट माइकल सीनियर सेकेंडरी ले जाया गया। जहां कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ था। प्राचार्य सोनाली चौफिन ने बताया कि बारिश का अंदेशा था, इसलिए पहले से ही सरस्वती आवासीय विद्यापीठ खेल मैदान के लिए चर्चा कर रखी थी। आने-जाने में खिलाडिय़ों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इस बात का पूरा ख्याल रखा गया है।

पहले दिन 10 कॉम्पटीशन 55 खिलाड़ी विजेजा
पहले दिन १५०० मीटर की चार व १०० मीटर की ६ दौड़ प्रतियोगिताएं हुईं। जिनमें प्रदेशभर से आए युवा प्रतिभागियों का जज्बा देखते ही बन रहा था। सबने जीत के लिए पूरा जोर लगाया। हालांकि, १० कटेगरी से पांच-पांच विजेता प्रतिभागगी चुने गए। इनमें से देर शाम तक चार वर्ग के रिजल्ट ही जारी किए जा सके थे। सेंट माइकल की स्पोर्ट टीचर रेनू मिश्रा के मुताबिक, अंडर-१९ व्वायज वर्ग के लिए हुई १५०० मीटर की दौड़ में सीएमए स्कूल के अजीत सिंह प्रथम, कटनी के अर्पित सिंह द्वितीय, एबीपीएस नौगांव के नीरज सैनी तृतीय, डेली कॉलेज इंदौर के कुशल जैन चतुर्थ व चैम्पियन स्कूल भोपाल के मानव दारबाले पांचवे स्थान पर रहे।
----
अंडर 17 ब्वायज वर्ग

अंडर १७ ब्वायज वर्ग की १५०० मीटर दौड़ में डीपीएस सतना के हिमांशु सिंह, प्रथम, चैम्पियन स्कूल भोपाल के अक्षत सेकेंड, जबलपुर के सूर्यांश थर्ड, सेंट माइकल सतना के प्रिंस पाल फोर्थ व इएसएस स्कूल सिंगरौली के परमदीप सिंह को फिप्थ पोजीशन मिली।

अंडर 19 गल्र्स वर्ग-1500 मीटर

अंडर १९ गल्र्स वर्ग-१५०० मीटर दौड़ में भोपाल की नेहा सिंह प्रथम, यक्षिता भाटी सेकंड, नितिशा शर्मा थर्ड, प्रिया राजपाल फोर्थ व कनिका पांडेय का फिप्थ पोजीशन मिली। नेहा ने १५०० मीटर की दौड़ ५ मिनट ५५ सेकंड में पूरी कर ली थी। जबकि शेष प्रतिभागियों को छह मिनट से ज्यादा का समय लग गया।

अंडर 17 गल्र्स वर्ग-1500 मीटर

अंडर १७ गल्र्स वर्ग-१५०० मीटर दौड़ में एपीएस जबलपुर की समृद्धि ने ६ मिनट १९ सेकंड में रेस पूरी कर अव्वल रहीं। जबकि, डेली कॉलेज इंदौर की ख्वाइस गोयल सेकेंड, हिंदूपथ स्कूल की कीर्ति प्रजापति ने तृतीय, क्राइस्ट ज्योति सिंगरौली की जेशिका शर्मा फोर्थ व कटनी की अनुष्का जैन ने पांचवां स्थान प्राप्त किया।

READ SOURCE

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD