बाहा एसएई इंडियाः प्रदेश से 16 और शहर से सिर्फ 1 टीम लेगी भाग

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-09-21 00:54:06

naidunia.jagran.com

img

ऑटोमोटिव इंजीनियर्स की प्रोफेशनल संस्था एसएईइंडिया ने बाहा सीरीज के 13वें संस्करण की घोषणा कर दी है। इसका फाइनल राउंड 23 से 26 जनवरी 2020 तक इंदौर के पास नैट्रिप, पीथमपुर में और 6 से 8 मार्च 2020 तक चंडीगढ़ के चितकारा यूनिवर्सिटी में होगा। इसके लिए 24 राज्यों से करीब 282 प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं, जिसमें से 200 टीमों को पारंपरिक बाहा और 56 टीमों को वर्चुअल राउंड में ई-बाहा के लिए तैयार किया गया है। इसमें प्रदेश के 16 कॉलेजों की टीम शामिल होंगी। लेकिन इस बार शहर से सिर्फ एक टीम एमआईटीएस की ही शामिल होगी। जबकि गत संस्करणों से शहर के तीन से चार टीमें इसमें हिस्सा लेती रही हैं।

बाहा एसएई इंडिया युवाओं को 4 दिनों के पाठ्यक्रम में भाग लेने का अवसर देता है। इसमें उन्हें एक सिंगल सीटर चार व्हील वाले ऑल टेरेन व्हीकल (एटीवी) को डिजाइन करने, बनाने, परीक्षण करने और सत्यापन करने का काम करना होता है। इस बार बाहा 'ब्रेकिंग कंवेंशस' थीम पर होगा। व्यापक ऑनलाइन परीक्षणों के अलावा, नियम पुस्तिका की जानकारी, बग्गी की अवधारणा, प्रोजेक्ट प्लान, डिजाइन पद्धति, सीएई विश्लेषण, डिजाइन फेल्योर मोड एंड इफेक्ट एनालिसिस (डीएफएमईए) और डिजाइन वैलिडेशन प्लान (डीवीपी), कॉलेज वर्कशॉप की सुविधाएं और टीम का गठन आदि के आधार पर वर्चुअल राउंड में टीमों को चुना गया है।

एमआईटीएस के टीम डायनेमिक्स लेगी भाग

शहर से इस बार बाहा में सिर्फ एमआईटीएस कॉलेज की टीम डायनेमिक्स शामिल होगी। टीम ने वर्चुअल राउंड पार कर लिया है। कॉलेज के ही एक प्रोफेसर ने बताया कि टीम में आपस में कुछ अनबन चल रही है जिसके कारण वर्चुअल राउंड के बाद ज्यादा काम नहीं हो पाया है। हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई की जल्द ही टीम अपनी व्हीकल को पूरा कर लेगी।

Read Source

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD